scriptदो साल का इंतजार हुआ खत्म : इस दिन सीकर पहुंचेगी नई ब्रॉडगेज टे्रन, जानिए किस स्टेशन से आएगी | Churu To Sikar Train will start From 9 december | Patrika News
सीकर

दो साल का इंतजार हुआ खत्म : इस दिन सीकर पहुंचेगी नई ब्रॉडगेज टे्रन, जानिए किस स्टेशन से आएगी

दो साल के इतंजार के बाद नौ दिसंबर को चूरू से सीकर के बीच रेल सेवा बहाल हो जाएगी।

सीकरDec 06, 2017 / 06:19 pm

vishwanath saini

sikar train
चूरू. सीकर-चूरू जिले के लाखों यात्रियों को रेल सेवा के लिए जिस पल का इंतजार है वह दो दिन बाद आने वाला है। दो साल के इतंजार के बाद नौ दिसंबर को चूरू से सीकर के बीच रेल सेवा बहाल हो जाएगी। रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन चूरू पहुंच कर स्टेशन पर चूरू से फतेहपुर तक ट्रैक का लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण के बाद चूरू से सीकर के बीच चलने वाली टे्रन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
डीआरएम व सीनियर डीसीएम ने लिया जायजा
मंगलवार को उत्तर-पश्चिम रेल मंडल बीकानेर के डीआरएम एके दूबे व वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सीआर कुमावत ने चूरू स्टेशन पर चल रही तैयारियों का जायजा लिया। डीआरएम दूबे ने स्टेशन पर मिली कमियों को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। स्टेशन पर प्याऊ सहित जगह-जगह लगे पम्फलेट्स को शीघ्र हटवाने के लिए पाबंद किया। इसके अलावां टूट-फूट को दो दिन के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया। इसके बाद उन्होंने स्टेशन स्थित रेस्ट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेकर तैयारियों की समीक्षा की। इस मौके पर वरिष्ठ मंडल समन्वय अभियंता एनके शर्मा, सीनियर सेक्शन इंजीनियर चूरू नवल कुमार यादव व सीटीआई राजपाल सिंह आदि मौजूद थे।

शुरू में चलेगी एक ट्रेन
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कुमावत ने बताया कि लोकार्पण के बाद दूसरे दिन से एक टे्रन चूरू-सीकर के बीच नियमित चलेगी। एक बार चूरू से सीकर व एक बार सीकर से चूरू के बीच चलेगी। इसके बाद और टे्रने बढ़ाई जाएंगी। कार्यक्रम को लेकर स्टेशन पर साफ-सफाई सहित अन्य सैंदर्यकरण का काम तेज कर दिया गया है। स्टेशन पर देर शाम तक काम किया जा रहा है। वहीं डीआरएम ने भी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान को कहा है।
जयपुर तक सफर के लिए करना होगा डेढ़ साल इंतजार
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कुमावत ने बताया कि मार्च 2019 तक सीकर से जयपुर के बीच ट्रेक की शुरूआत होने की संभावना है। चूंकि रींगस में फ्लाई ओवर को लेकर अड़चन बनी हुई है। यह मामला सुलझने के बाद काम जल्दी पूरा हो जाएगा।फिर भी कोशिश की जा रही है कि डेढ़ साल के अंदर जयपुर तक का ट्रेक चालू हो जाए।
यह रहेगा राज्य मंत्री का कार्यक्रम
सांसद राहुल कस्वां ने बताया कि रेल राज्य मंत्री गोहेन दिल्ली से चूरू ट्रेन से आएंगे।वे यहां करीब ११.३० बजे तक पहुंचेंगे। इसके बाद चार नंबर प्लेट फार्म पर चूरू-फतेहपुर तक के ट्रेक का लोकार्पण करेंगे और चूरू से सीकर के बीच चलने वाली ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस दौरान कार्यकर्ताओं की ओर से उनका स्वागत भी किया जाएगा। वे अल्प समय के लिए समारोह को संबोधित भी करेंगे। सांसद कस्वां के मुताबिक आठ दिसंबर को तैयारियों का पुन : जायजा लिया जाएगा। इस दौरान डीआरएम भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम की फाइनल रूपरेखा भी तय की जाएगी।
ट्रेक से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
15 नवंबर 2015 को बंद हुई मीटर गेज टे्रन
28-29 सितंबर को ट्रेक का सीआरएस हुआ
09 दिसंबर को ब्रॉडगेज टेन का सफर शुरू होगा

Home / Sikar / दो साल का इंतजार हुआ खत्म : इस दिन सीकर पहुंचेगी नई ब्रॉडगेज टे्रन, जानिए किस स्टेशन से आएगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो