scriptसबसे बड़ी खुशखबरी : दो साल का इंतजार हुआ खत्म, अब इस दिन सीकर पहुंचेगी ब्रॉडगेज की नई ट्रेन | Broad Gase Train will start From 9 dec on Sikar-churu track | Patrika News

सबसे बड़ी खुशखबरी : दो साल का इंतजार हुआ खत्म, अब इस दिन सीकर पहुंचेगी ब्रॉडगेज की नई ट्रेन

locationसीकरPublished: Dec 02, 2017 12:17:36 pm

Submitted by:

vishwanath saini

9 दिसम्बर को रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन उदघाटन ट्रेन को चूरू से सीकर के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

sikar train

train

बिसाऊ. कस्बे सहित क्षेत्र के लोगों का सीकर के लिए ट्रेन का दो साल का इंतजार 9 दिसम्बर को पूरा होने वाला है। रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन उदघाटन ट्रेन को चूरू से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस दौरान चूरू सांसद राहुल कस्वा सहित रेलवे के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे।
उल्लेखनीय है कि सीकर से फतेहपुर के बीच पहले से पैंसेजर ट्रेन चल रही है। ऐसे में चूरू-से फतेहपुर के ट्रैक के शुरू होते ही सीकर तक ट्रेन चलने का रास्ता साफ हो जाएगा। चूरू-सीकर ट्रेक को शुरू करवाने के लिए चूरू सांसद कस्वा सक्रिय रहे और रेल मंत्री, रेल सचिव आदि से मिलकर दो साल से बंद पड़े ट्रेक को चालू करने की मांग की।
PHOTO : सीकर रेलवे स्टेशन को बेहद हाइटेक बनाने में जुटे एक हजार श्रमिक, जानिए क्या-क्या होगा खास

इस बारे में सांसद राहुल कस्वा ने बताया कि रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन का कार्यक्रम तय हो चुका है। शनिवार 9 दिसम्बर को दिल्ली से ट्रेन में बैठकर मंत्री गोहेन के साथ सांसद कस्वा सुबह 11.30 बजे चूरू पहुंचेंगे और उदघाटन ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर सीकर के लिए रवाना करेंगे। सन 2009 तक मीटरगेज लाइन पर जयपुर-बीकानेर के बीच ट्रेन चलती थी।
अब दोनों ही जगहों के लिए ट्रेन नहीं होने से लोगों को मजबूरन अधिक किराया खर्च कर प्राइवेट, लोक परिवहन और रोडवेज बसों में सफर करना पड़ रहा है। हालांकि अभी सीकर से जयपुर तक का ब्रॉडगेज काम जारी है। लेकिन रेलवे सीकर से बीकानेर ? तथा गंगानगर के लिए जल्द ट्रेन शुरू कर सकता है।


सीकर रेलवे स्टेशन की जमीन पर बनेंगी होटलें
सीकर. ब्रॉडगेज का काम पूरा होने के बाद सीकर देश के प्रत्येक कोने से जुडऩे के साथ रेलवे की जमीनें भी शहर के विकास में सहभागी बनेगी। रेलवे स्टेशन के पास शेष बची जमीन को होटल व अन्य व्यवसायिक कार्य की योजना बना रहा है। यह जमीनें रेलवे की ओर से लीज पर दी जाएगी। इसके बाद इन जमीनों पर होटल व व्यवसायिक कॉम्पलेक्स बनाए जा सकेंगे। सूत्रों के अनुसार सीकर में स्टेशन के पास रेलवे की करीब २० बीघा जमीन है।

मध्य में है स्टेशन
रेलवे स्टेशन शहर के मध्यम में स्थित है। नवलगढ़ रोड पुलिया के पास व्यावसायिक क्षेत्र में भी रेलवे की काफी जमीन है। इस जमीन पर पर्यटन को बढ़ावा देने वाले होटल व अन्य कार्य किए जाए तो रेलवे को आर्थिक लाभ रहेगा। हालांकि रेलवे ने इससे पहले रसीदपुरा में प्याज गोदाम के लिए जमीन लीज पर देने का निर्णय किया था, लेकिन उस दौरान किसी ने भी इसके लिए आवेदन नहीं किया।

होगा चिन्हीकरण
रेलवे के डवलपमेंट विभाग ने व्यवसायिक गतिविधियों के लिए जमीन का सर्वे कर लिया है। अब इसके लिए चिह्नीकरण किया जाएगा। रेलवे के पीआरओ तरुण जैन का कहना है कि रेलवे में डवलमेंट के कार्य जारी है। उदयपुर में हाल ही में रेलवे की जमीन पर होटल का निर्माण हुआ है। सीकर के लिए रेलवे की जमीन पर विकास के प्रस्ताव है।
यात्रियों के गले सूखे
रेलवे स्टेशन पर इलेक्ट्रोनिक इंटरलोकिंग का कार्य पूरा होने के बाद दो नंबर प्लेट फार्म से भी रेलों का संचालन कर दिया गया है, लेकिन यहां पर पानी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण यात्रियों के गले सूखे हैं। इस प्लेटफार्म पर पांच स्थानों पर पानी की टंकियां बनी हुई है, लेकिन एक में भी पानी नहीं आ रहा है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि निर्माण के दौरान पाइन लाइन टूट गई। जल्द ही इसे जोड़ दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो