कान्हा की सजी झांकियों ने मोहा मन, चहूं ओर कान्हा कान्हा

By: Bhagwan Sahai Yadav

Updated On:
25 Aug 2019, 06:46:00 PM IST

  • नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की... जैसे भजनों के साथ शनिवार की रात 12 बजे मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। उमंग और उत्साह के वातावरण में श्रद्धालुओं ने भगवान को पालने पर आसीन कर पूजा-अर्चना कर पजीरी व पंचामृत लेकर उपवास खोला

श्रीमाधोपुर. नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की... जैसे भजनों के साथ शनिवार की रात 12 बजे मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। उमंग और उत्साह के वातावरण में श्रद्धालुओं ने भगवान को पालने पर आसीन कर पूजा-अर्चना कर पजीरी व पंचामृत लेकर उपवास खोला। इससे पहले पंचामृत स्नान विधान, अनुष्ठान के साथ संपन्न हुआ। श्रीकृष्ण की अनुपम छवि व शृंगार दर्शन के लिए मंदिरों में देर रात तक श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी रही। चित्रकूटधाम नीमेड़ा, आदर्श विद्या मंदिर स्कूल के साथ अन्य मंदिरों में भी जन्माष्टमी का त्योहार संपन्न हुआ। इस बार जन्माष्टमी पर श्रीमाधोपुर के श्री कृष्ण भक्तों को खास नजारा देखने को मिलेगा। कृष्ण भक्तों ने राधा रानी व श्रीकृष्ण का पंचामृत से शंख से अभिषेक किया। कस्बे में भगवान श्रीकृष्ण के इस तरह से भव्य अभिषेक देखने का पहला मौका था यह सब श्रीकृष्ण भावनामृत संघ इस्कॉन मंदिर की ओर से शनिवार को श्रीलक्ष्मीनारायण मंदिर में आयोजित श्रीकृष्ण जनमाष्टमी महा महोत्सव के दौरान देखने को मिला। जन्माष्टमी समारोह में श्री रघुनाथ मंदिर में बिहारी लाल पारीक, प्रभुदयाल सैनी, मुकेश पारीक व कलाकारों द्वारा प्रस्तुत भजन लोगों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहा।

Updated On:
25 Aug 2019, 06:46:00 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।