scriptशहर में डेंगू से महामारी जैसी स्थिति, 28 स्पॉट से इस बार भी फैली बीमारी | Dengue epidemic in the jabalpur, disease spread from 28 spots | Patrika News
सिहोरा

शहर में डेंगू से महामारी जैसी स्थिति, 28 स्पॉट से इस बार भी फैली बीमारी

सबक नहीं लिया: संवदेनशील क्षेत्रों में रोकथाम में देरी से महामारी जैसी स्थिति

सिहोराSep 24, 2021 / 01:02 pm

Lalit kostha

dengue2.jpg

Dengue Outbreak: कोरोना के बाद डेंगू का डंक, राजधानी में मिले 5 नए मरीज, अब तक 409 पीड़ित

जबलपुर। शहर में डेंगू के 28 संवदेनशील क्षेत्र हैं। इन क्षेत्रों से ही लगभग हर बार वर्षा जनित और मौसमी बीमारियों के मरीज सामने आते हैं। इस बार भी डेंगू उन क्षेत्रों में ही पनपा। सबसे पहले रांझी के बस्ती क्षेत्रों में डेंगू के मरीज मिले। इनकी संख्या धीरे-धीरे बढऩे लगी। जिम्मेदार चौकन्ने नहीं हुए। लापरवाही बरती और बीमारी ने शहर के बड़े हिस्से को जकड़ लिया। जागरुकता और रोकथाम के उपाय करने में देर हुई। ढिलाई का खामियाजा रहा है कि पहले डेंगू और फिर वायरल बुखार ने शहर को घेर लिया। अब मरीज इतनी संख्या में सामने आ रहे हैं कि स्वास्थ्य एवं चिकित्सा संसाधन कम पड़ रहे हैं।

मौसमी बीमारियों ने लगभग महामारी का रूप ले लिया है। नए मरीज भी चिन्हित संवदेनशील क्षेत्रों से ही ज्यादा संख्या में निकल रहे हैं। हालांकि मलेरिया, डेंगू के मच्छरों का डंक से अब पॉश एरिया के लोग भी सुरक्षित नहीं बचे हैं। पिछले साल कोरोना के खतरे के बीच स्वास्थ्य विभाग सतर्क था। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मी और आशा कार्यकर्ताओं को सक्रिया रखा। इस बार अब जाकर ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया-डेंगू लार्वा पहचान और विनिष्टीकरण की जानकारी दी जा रही है। जिम्मेदारों के हरकत में आने की देर का खामियाजा लोग भुगत रहे है।

 

Dengue virus changing like corona Bhopals Doctors surprised
IMAGE CREDIT: patrika

इस चेन से इस बार भी डेंगू की दस्तक
स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार शहर में डेंगू आमतौर पर तीन चेन के जरिए पैर पसारता है। आसपास के जिले मलेरिया के लिए संवेदनशील हैं। इन क्षेत्रों से बारिश के बाद मलेरिया, डेंगू के मरीज उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज में आते हैं। इसके बाद गढ़ा, पुरवा, परसवाड़ा क्षेत्र में डेंगू की दस्तक होती है। फिर शहर में फैलाव होता है। दमोहनाका स्थित एक निजी अस्पताल में आनंद नगर, रजा चौक, रद्दी चौकी से वर्षा काल में बुखार के मरीज आते हैं। इसके बाद बीमारी फैल जाती है। इस बार रांझी में डेंगू की शुरुआत है। ये क्षेत्र मलेरिया संवदेनशील कुंडम से लगा हुआ है।

शहर में संवेदनशील क्षेत्र
शारदा चौक, मदनमहल, आमनपुर, मुजावर मोहल्ला, सूपाताल, गढ़ा, शास्त्री नगर, धनवंतरि नगर, गढ़ा-पुरवा, संजीवनी नगर, गढ़ा बाजार, गुलौआ चौक, सुहागी, कंचनपुर, अधारताल, रद्दी चौकी, गोहलपुर, चारखंभा, हनुमानताल, घमापुर, प्रेम सागर, लालमाटी, शीतलामाई, सिद्धबाबा, रांझी बारापत्थर, केंट, रामपुर, परसवाड़ा।

गुरुवार को 16 नए मरीज मिले
16 नमूने की स्वास्थ्य विभाग के एलायजा टेस्ट रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव है।
570 डेंगू पॉजिटिव अभी तक इस साल सरकारी रेकॉर्ड में दर्ज हुई है।
1338 घरों का शनिवार को सर्वे। इसमें 6654 कंटेनर में लार्वा जांच।
79 घरों में इसमें जांच के दौरान 90 कंटेनरों में लार्वा पनपता मिला है।
569 बुखार पीडि़त सर्वे में मिलें है। इनकी आरडी किट से जांच हुई है।

Hindi News/ Sihora / शहर में डेंगू से महामारी जैसी स्थिति, 28 स्पॉट से इस बार भी फैली बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो