scriptसीधी में हजारों बच्चों को मिल रही सिर्फ खाली थाली, मध्याह्न भोजन से रसूखदारों के परिवारों का हो रहा पोषण, जानें क्या है पूरा मामला | Thousands of children get only empty plate in Sidhi | Patrika News

सीधी में हजारों बच्चों को मिल रही सिर्फ खाली थाली, मध्याह्न भोजन से रसूखदारों के परिवारों का हो रहा पोषण, जानें क्या है पूरा मामला

locationसीधीPublished: Feb 17, 2019 07:11:57 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

रामपुर नैकिन जनपद: स्व-सहायता समूह के संचालन में चल रहा फर्जीवाड़ा

Thousands of children get only empty plate in Sidhi

Thousands of children get only empty plate in Sidhi

सीधी/हनुमानगढ़. मध्याह्न भोजन के नाम पर जिले में जमकर फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। ज्यादातर समूहों का संचालन रसूखदारों द्वारा फर्जी तरीके से किया जा रहा है। जिन महिलाओं को सदस्य बनाया गया, उनकी बैठक तो दूर जानकारी तक नहीं दी जाती। अनुमानत: 90 फीसदी स्कूलों में यही स्थिति है। समूह संचालकों के इस फर्जीवाड़े से न महिला सशक्तिकरण की मंशा पूरी हो पा रही है न ही सरकारी स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ पा रही है। कुल मिलाकर बच्चों के भोजन से रसूखदारों का पोषण हो रहा है।
जिले में मेन्यू का पालन नहीं किया जा रहा
रामपुर नैकिन ब्लॉक की झगरी पंचायत के कनकटी गांव में एक रसूखदार द्वारा समूह का संचालन किया जा रहा है। सैकड़ों एकड़ भूमि व टै्रक्रर होने के बाद भी दोनों बेटों का नाम बीपीएल सूची में है। पत्नी व बहू आंगनवाड़ी कार्यकर्ता है, दूसरी बहू महिला स्व-समूह की अध्यक्ष है। पांच वर्ष से मध्याह्न भोजन वितरण की जिम्मेदारी सौंपी गई है। लेकिन मेन्यू का पालन नहीं किया जा रहा। शिकायत पर कार्रवाई नहीं होती। यही हाल जिले में अन्य स्कूलों में है। ज्यादातर स्व-सहायता समूहों के संचालक इसी प्रकार मनमानी करते हैं। मामले की गंभीरता से जांच कराई जाए तो बड़े भ्रष्टाचार का खुलासा हो सकता है।
रसूखदारों का हो रहा पोषण
रामपुर नैकिन जनपद के 80 फीसदी समूहों का संचालन प्रभावशील व्यक्तियों द्वारा किया जा रहा है। समूह के सदस्यों आय-व्यय की जानकारी तक नहीं दी जाती है। अंचल के रसूखदार लोगों फर्जी तरीके से समूह गठित कर परिवार के सदस्यों को अध्यक्ष-सचिव बना लिया और गरीबों को बतौर सदस्य शामिल कर लिया। जबकि, निर्धन गरीब परिवारों को रोजगार से जोडऩे के उद्देश्य से समूह का गठन किया जाता है। इसमें कम से कम 10 सदस्य होने चाहिए। 80 प्रतिशत सदस्य बीपीएल परिवार के हो। इनकी मासिक बैठक भी जरूरी है। गरीबों को बैंक लोन देकर व्यसाय से जोडऩे का प्रावधान है। ताकि, उनकी गरीबी दूर हो सके।
जांच प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई की जाएगी
जनपद पंचायत रामपुर नैकिन के सीइओ प्रभात मिश्रा ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूहों के संचालन में अनियमितता संबंधी जो शिकायतें मिलती हैं, उनकी जांच कराई जाती है। प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई भी करते हैं। कनकटी की शिकायत मिली है, मैंने विंदुवार जांच के लिए टीम गठित की है। अभी जांच प्रतिवेदन नहीं आया है, जांच प्रतिवेदन के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो