script

महीने भर बंद है नल जल योजना, पानी के लिए भटक रहे रहवासी

locationसीधीPublished: Jul 21, 2019 08:55:20 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

जिम्मेदार बोले- सुधार कार्य की मेरी जिम्मेदारी नहीं, जनपद पंचायत रामपुर नैकिन अंतर्गत हनुमानगढ़ नल जल योजना का हाल

sidhi news

sidhi news

सीधी। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग द्वारा ग्रामीण अंचलों में पेयजल की समस्या से निजात हेतु लाखों की लागत से नल जल योजनाएं तो बना दी गई हैं, लेकिन विभागीय लापरवाही से ज्यादातर योजनाएं ठप पड़ी हुई हैं। लिहाजा ग्राम पंचायतों में बनाई गई नल जल योजनाओं की टंकी व पाइप लाइन महज शो-पीस बनकर रह गई है। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।
कुछ इसी प्रकार का हाल जिले के जनपद पंचायत रामपुर नैकिन अंतर्गत ग्राम पंचायत हनुमानगढ़ में बनाई गई नल जल योजना का है। लाखों की लागत से बनाई गई यह नल जल योजना महज शो-पीस बनी हुई है। स्थानीय ग्रामीणों की बात माने तो करीब माह भर पूर्व नल जल योजना का पंप जल जाने के कारण नल जल से पानी सप्लाई पूरी तरह ठप पड़ी हुई है। स्थानीय लोगों ने बताया कि बरसात के सीजन मे भी अल्प वर्षा के कारण कुएं सूख जाने के साथ ही हैंडपंप भी पानी की जगह हवा उगलने लगेे हैं, ऐसी स्थिति में पानी की किल्लत शुरू हो गई है, और लोगों की निगाह ग्राम पंचायत में बनी पानी की टंकी पर टिकी है। लेकिन यह पानी की टंकी महज शो-पीस बनकर रह गई है। ग्रामीणों ने जिले के जिम्मेदार अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए बंद पड़ी नल जल योजना को अतिशीघ्र चालू कराए जाने की मांग की है।
ग्रामीणों ने सुनाया दर्द-
……महीने भर से नल जल का समर्सिवल जला पड़ा है, जिससे पेयजल की भारी समस्या है। समस्या के बारे मे कई विभागीय जिम्मेदारों को सूचना दी, लेकिन अब सुधार कार्य नहीं कराया गया है।
मिथिलेश शुक्ला, स्थानीय रहवासी
………महीने भर से नल सप्लाई बंद होने की वजह से पानी के लिए काफी दूर जाना पड़ रहा है, लेकिन समस्या से निजात दिलाने ना जनप्रतिनिधि आगे आए और न ही विभाग द्वारा पहल की जा रही है।
साधू यादव, स्थानीय निवासी
……….गांव की आधे से अधिक की आबादी पेयजल के लिए नलजल पर आश्रित है, लेकिन महीने भर से मोटर जल जाने के कारण नलजल योजना बंद पड़ी है, जिसकी जानकारी भी विभाग को है, लेकिन सभी अंजान बने हैं।
केएल वर्मा, स्थानीय निवासी
……….नलजल का पंप जले महीने भर का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक सुधार नहीं हुआ है, जिससे पानी के लिए काफी दूर जाना पड़ रहा है, लेकिन किसी को हम लोगों की समस्या नहीं दिख रही है।
शिवलाल यादव, स्थानीय निवासी
क्या कहते हैं जिम्मेदार-
………हनुमानगढ़ की नलजल व्यवस्था पंचायत को हैंडओवर है, सुधार कार्य पंचायत स्तर से ही होगा, जहां स्टीमेट की जरुरत होगी तो मेरे द्वारा कर दिया जाएगा।
शिवशंकर त्रिपाठी
सब इंजीनियर, पीएचई चुरहट
………ग्राम पंचायत को नलजल योजना का विभाग हैंड ओव्हर नहीं कराया गया है, यदि पंचायत को हैंडओवर होती तो सुधार पहले ही हो जाता।
नंदलाल साकेत
सरपंच, ग्राम पंचायत हनुमानगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो