scriptsidhi: जीवन में किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए स्वस्थ शरीर का होना अत्यंत आवश्यक | siddhi: To achieve any goal in life, it is very important to have a he | Patrika News
सीधी

sidhi: जीवन में किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए स्वस्थ शरीर का होना अत्यंत आवश्यक

युवा दिवस पर सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणयाम का हुआ आयोजन, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीधी के मैदान में हुआ मुख्य समारोह

सीधीJan 12, 2024 / 10:15 pm

Pushpendra pandey

siddhi: To achieve any goal in life, it is very important to have a healthy body

siddhi: To achieve any goal in life, it is very important to have a healthy body

सीधी। स्वामी विवेकानंद के जन्म-दिवस “युवा दिवस’’ के उपलक्ष्य में सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम जिले के सभी स्कूल-कॉलेजों तथा शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित किया गया। जिला मुख्यालय स्थित शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीधी क्रमांक-1 के मैदान में आयोजित जिलास्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, कलेक्टर साकेत मालवीय, सीईओ जिला पंचायत राहुल धोटे, भाजपा जिलाध्यक्ष देव कुमार सिंह चौहान, डॉ.राजेश मिश्रा, केके तिवारी, अमलेश्वर चतुर्वेदी सहित अन्य वरिष्ठ समाजसेवी, अधिकारी, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओं द्वारा सहभागिता की गई।
कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद के शिकागो में दिए गए उद्बोधन के अंश प्रसारित किए गए। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव का युवाओं के प्रति संदेश का प्रसारण किया गया। मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया तथा उन्हें शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का संदेश दिया। इसके पूर्व माँ सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद के छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।
राज्यसभा सांसद सिंह ने कहा, जीवन में किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए स्वस्थ शरीर का होना अत्यंत आवश्यक है। योग और प्राणायाम न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं बल्कि नई ऊर्जा का संचार भी करते हैं। स्वामी विवेकानंद भी शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते थे। उनका कहना था कि शरीर स्वस्थ होगा तभी आप आध्यात्म की प्राप्ति कर सकते हैं। इसलिए उनकी जयंती के अवसर को युवाओं को प्रेरणा देने के उद्देश्य से सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम का आयोजन किया जाता है। यह प्रतीकात्मक है। हमें योग एवं प्राणायाम को अपने दिनचर्या में सम्मिलित करने की आवश्यकता है। भाजपा जिलाध्यक्ष देव कुमार सिंह चौहान तथा डॉ.राजेश मिश्रा द्वारा योग के महत्व को बताते हुए युवाओं को अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करने के लिए प्रेरित किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी डॉ.प्रेमलाल मिश्रा द्वारा आभार ज्ञापन किया गया।
***कंटेंट- मनोज पांडेय-सीधी***
0000000000000000000000

Hindi News/ Sidhi / sidhi: जीवन में किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए स्वस्थ शरीर का होना अत्यंत आवश्यक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो