रघुनाथपुर में बनेगा सीधी जिले का पहला रेलवे स्टेशन, जल्द शुरू होगा काम

By: Rajiv Jain

Updated On:
12 Feb 2019, 02:36:37 AM IST

  • रीवा-सिंगरौली रेलवे लाइन में बांसा के बाद सीधी जिले का पहला रेलवे स्टेशन रघुनाथपुर में बनेगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण काम पूरा हो गया है। यहां स्टेशन बनाने के लिए रेलवे ने निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली है।

सीधी. रीवा-सिंगरौली (Rewa Sidhi Singrauli RailLine) रेलवे लाइन में बांसा के बाद सीधी जिले का पहला रेलवे स्टेशन रघुनाथपुर (Raghunathpur Railway Station) में बनेगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण काम पूरा हो गया है। यहां स्टेशन बनाने के लिए रेलवे ने निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली है। ठेकेदार के आते ही काम शुरू हो जाएगा। बांसा और रघुनाथपुर के बाद रामपुर नैकिन, चुरहट एवं इसके बाद सीधी का रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। रीवा-सीधी-सिंगरौली रेल लाइन 165 किमी के बीच छुहिया घाटी में बन रही सुरंग का स्थान चिह्नित होने के बाद रेलवे स्टेशन निर्माण की स्थिति स्पष्ट हो गई है। रेलवे रघुनाथपुर में स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है। जल्द काम पूरा हो जाएगा। पत्रिका डॉट कॉम को बताया गया कि छुहिया घाटी में बन रही 4 किमी सबसे लंबी सुरंग का जुलाई 2020 तक कार्य पूरा हो जाएगा। अभी 700 मीटर से अधिक सुरंग खनन पूरा हो गया है। रीवा से सीधी रेल लाइन तक जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है।

 

इस बजट में 325 करोड़
रीवा-सिंगरौली रेलवे लाइन के लिए इस बजट में 325 करोड़ रुपए की राशि आवंटित हुई है। इससे उन किसानों को जल्द मुआवजा मिल सकेगा, जिन्हें अभी तक मुआवजा नहीं मिल पाया है। पत्रिका को मिली जानकारी के अनुसार रेलवे ने रीवा सीधी के बीच अवार्ड से वंचित किसानों के मुआवजे का प्रस्ताव भी भेज दिया है, अब इन किसानों को जल्द मुआवजा प्रदान किया जाएगा। बजट में राशि मिलने के बाद रेलवे ने काम भी तेज कर दिया है।

रीवा-गोविंदगढ़ के बीच पुलों का निर्माण अटका
रीवा-गोविंदगढ़ रेलवे लाइन में 80 फीसदी से अधिक अर्थवर्क काम पूरा हो गया है, लेकिन अभी इस रेलवे मार्ग पर पडऩे वाले पुलों का निर्माण पूरा नहीं होने से पटरी बिछाने काम भी अब तक शुरू नहीं हुआ है। 20 किमी इस मार्ग पर वर्ष 2019 तक रेलसंचालित होने का लक्ष्य दिया गया है। इस रेलमार्ग पर दो ओवरब्रिज का निर्माण भी रेलवे ने प्रांरभ कर दिया है।

Updated On:
12 Feb 2019, 02:36:37 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।