scriptजिले में बूंदाबांदी और ओलावृष्टि से सहमे किसान, दलहनी फसलें हुईं खराब, प्रशासन से कैसे मिलेगी क्षतिपूर्ति का लाभ पढ़ें पूरी खबर | Farmers with pulse and hailstorm in the district | Patrika News

जिले में बूंदाबांदी और ओलावृष्टि से सहमे किसान, दलहनी फसलें हुईं खराब, प्रशासन से कैसे मिलेगी क्षतिपूर्ति का लाभ पढ़ें पूरी खबर

locationसीधीPublished: Feb 16, 2019 06:59:48 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

दिनभर नहीं हुए सूर्यदेव के दर्शन

Farmers with pulse and hailstorm in the district

Farmers with pulse and hailstorm in the district

सीधी. जिले में शुक्रवार सुबह कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी तो कई जगह तेज बारिश हो गई। पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहे। इससे दलहनी और तिलहनी फसलों को नुकसान की आशंका है। किसानों का कहना है कि आगामी कुछ दिनों तक इसी तरह मौसम रहा तो काफी नुकसान होगा। मौसम में अचानक आए बदलाव से किसान सहमे हैं। डर है कि कहीं उनके पूरे सीजन की मेहनत पर पानी न फि र जाए। कृषि वैज्ञानिकों ने भी तेज बारिश व ओलावृष्टि से दलहनी फसलों को नुकसान की आशंका जताई है।
किसानों की मदद के लिए सरकार पूरी तरह तैयार
गौरतलब है कि सुबह जिला मुख्यालय समेत कई क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ बूंदाबांदी हुई। मौसम खराब होने के चलते दिनभर सूर्यदेव बादलों में ही छिपे रहे। जिले भर में हर घंटे बदलते मौसम के तेवर के साथ ही किसानों की चिंता भी घटती-बढ़ती रही। इन दिनों होने वाली बारिश से किसान चिंतित हैं। किसानों के अनुसार इस सीजन के कारण मसूर की फ सल को नुकसान हो सकता है। यदि आगामी कुछ और दिन इसी प्रकार से मौसम खराब रहा तो अरहर, मसूर, चना आदि की फ सल को नुकसान हो सकता है। चने में इल्ली का भी प्रकोप बढ़ सकता है। हल्की बारिश से सरसों को फ ायदा हुआ है। इसे जहां सरसों में माहू लगी रही होगी वह झड़ जाएगी, लेकिन तेज बारिश होती है तो दलहनी और तिलहनी फ सलों को काफ ी नुकसान उठाना पड़ सकता है।
मौसम बदलने से वापस लौटी ठंड
मौसम में अचानक आए बदलाव से ठंड लौट आई है। गत दिनों दोपहर में जहां तेज धूप थी वहीं शुक्रवार को आसमान में बदलों के कारण लोगों को दिन में भी ठंड का अहसास हुआ। शाम को भी तेज ठंड का अनुभव हुआ। इससे जो लेाग बीते कुछ दिनों के मौसम को ध्यान में रखते हुए कम गर्म कपड़े पहनने लगे थे वे भी पूरे गर्म कपड़े पहने हुए नजर आए। शुक्रवार को दिनभर मौसम का मिजाज बीते कुछ दिनों से बिल्कुल अलग ही नजर आया। ऐसा लगने लगा था कि अब ठंड चली जाएगी लेकिन मौसम में बदलाव के बाद ठंड वापस आ गई है। कुछ दिन तक तेज ठंड रहने की उम्मीद है।
आकाशीय बिजली से पिता-पुत्र की मौत
कुसमी थानांतर्गत गिजोहर गांव में आकाशीय बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत हो गई। जबकि, परिवार के तीसरे सदस्य की हालत गंभीर बनी हुई है। जिला अस्पताल में उसे उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। घटना शुक्रवार सुबह ९ बजे की है। यादव परिवार के तीन सदस्य घर के सामने आग ताप रहे थे, तभी गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिर गई। जिसकी चपेट में आने से तीन लोग झुलस गए। उन्हें जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां हीरालाल यादव पिता बलवंत (60) व उसके पुत्र रमेश कुमार (30) की मौत हो गई। जबकि रमेश का पुत्र अजय (6) भर्ती है। मृतकों के शव पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय स्थित मर्चुरी लाया गया। लेकिन खराब मौसम के चलते दो घंटे तक चिकित्सक नहीं पहुंचे, जिससे परिजनों को इंतजार करना पड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो