scriptश्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के लिए मिला बजट, शुरू होगा भूमि अधिग्रहण, 48 घंटे में किसानों को मिलेगा पैसा | Shravasti balrampur common airport budget received land acquisition wi | Patrika News
श्रावस्ती

श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के लिए मिला बजट, शुरू होगा भूमि अधिग्रहण, 48 घंटे में किसानों को मिलेगा पैसा

श्रावस्ती- बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के लिए बजट मिल गया है। डीएम अरविंद सिंह ने भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
 
 

श्रावस्तीApr 04, 2024 / 08:36 pm

Mahendra Tiwari

img-20240404-wa0005.jpg

श्रावस्ती- बलरामपुर एयरपोर्ट के जमीन अधिग्रहण कार्य का निरीक्षण करते डीएम

श्रावस्ती बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट का बजट मिलने के बाद गुरुवार को बलरामपुर के डीएम अरविंद सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एयरपोर्ट के विस्तार कार्य का जायजा लेने के लिए बगाही गांव में पहुंचकर निरीक्षण किया। डीएम ने एयरपोर्ट के विस्तारीकरण प्रोजेक्ट पर युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिए। डीएम ने बताया कि किसानों से सहमति का काम पहले पूरा हो चुका है। बैनामे का कार्य शीघ्र शुरू कराने को लेकर डीएम ने जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि जिन किसानों से जमीन का बैनामा लिया जाए। उन सभी के बैंक खाते में प्रत्येक दशा में 48 घन्टे के अन्दर बिना किसी देर के पैसा पहुंच जाए।
श्रावस्ती- बलरामपुर एयरपोर्ट के विस्तरीकरण को लेकर पहले ही माइक्रो लेवल की प्लानिंग बनाई जा चुकी थी। सिर्फ बजट का इंतजार था। बजट मिलने के बाद जिलाधिकारी ने ग्राम बगाही और एलहवा गांव में एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए चिन्हित एक-एक गाटे का निरीक्षण कर जानकारी ली। हालांकि विगत माह 10 मार्च को एयरपोर्ट का लोकार्पण हो चुका है। हवाई सेवा चालू भी हो गई है।
रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत होगा विस्तार

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (उड़ान)के तहत प्रदेश के पांच जनपदों में अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, चित्रकूट और श्रावस्ती को इस योजना से जोड़ते हुए सस्ती उड़ान सेवाएं शुरू की गई है। यह सभी उड़ानं लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट से कनेक्ट की गई हैं। उड्डयन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त सामन्जस्य से श्रावस्ती एयरपोर्ट का विस्तार बलरामपुर में किये जाने का निर्णय हुआ। जिसके क्रम में श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जनवरी माह में कुल 267 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की गई थी। जिसमें से 40.5 हेक्टेयर का क्षेत्र जनपद बलरामपुर में पड़ रहा है। भूमि अधिग्रहण में आने वाले सभी मकानों एवं पेड़ों का मूल्यांकन करते हुए खातेदारों से बैनामा कराए जाने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। जिसमें पीडब्ल्यूडी की सड़कों का भी मूल्यांकन एवं सड़क के लिए जगह भी चिन्हित किया जाना शामिल है। श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट चालू हो जाने से शक्तिपीठ देवीपाटन मन्दिर आने वाले श्रद्धालुओं को भी हवाई सेवा का लाभ मिल सकेगा।
श्रावस्ती हवाई पट्टी को एयरपोर्ट में किया गया विस्तार

श्रावस्ती में 39 वर्ष पूर्व हवाई पट्टी निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई थी। इस पर 19 सीटर छोटे विमान को उतारने की तैयारी थी। बाद में इस एयरपट्टी को एयर पोर्ट में परिवर्तित कर दिया। इसी के बाद हवाई पट्टी को एयरपोर्ट स्तर पर तैयार किया जाने लगा। इसके तहत नए टर्मिनल भवन सहित एयरपोर्ट की बिजली व्यवस्था, अग्निशमन विभाग के भवन, सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी की स्थापना का कार्य पूरा कराया गया।

Home / Shravasti / श्रावस्ती-बलरामपुर कॉमन एयरपोर्ट के लिए मिला बजट, शुरू होगा भूमि अधिग्रहण, 48 घंटे में किसानों को मिलेगा पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो