script20.12 करोड़ से संवर रहा शिवपुरी रेलवे स्टेशन | Shivpuri railway station being renovated with Rs 20.12 crores | Patrika News
शिवपुरी

20.12 करोड़ से संवर रहा शिवपुरी रेलवे स्टेशन

पूर्व एफओबी से चार गुना चौड़ा होगा नया एफओबी, बढ़ेंगी अन्य सुविधाएं
स्टेशन मास्टर को मिलेगा नया कक्ष, प्लेटफार्म नंबर-2 पर भी लगी शेड, फर्श भी नया

शिवपुरीMar 21, 2024 / 11:47 pm

Rakesh shukla

20.12 करोड़ से संवर रहा शिवपुरी रेलवे स्टेशन

20.12 करोड़ से संवर रहा शिवपुरी रेलवे स्टेशन

शिवपुरी। अमृत रेलवे योजना में शामिल होने के बाद शिवपुरी रेलवे स्टेशन का 20.12 करोड़ की राशि से जीर्णोद्धार कार्य तेजी से चल रहा है। पूर्व में बने एफओबी (फुट ओवरब्रिज) से चार गुना चौड़ा एफओबी बनाए जाने के साथ ही स्टेशन मास्टर के लिए नया कक्ष भी बनाया जा रहा है। प्लेटफार्म नंबर-दो पर शेड लगाने के साथ ही फर्श भी नया बना दिया गया। इतना ही नहीं रेलवे स्टेशन के सामने के डिजाइन को भी आकर्षक बनाया जा रहा है।
शिवपुरी रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार का कार्य वर्ष 2021 में भी किया गया था, जिसमें 2.50 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई थी। उसके बाद रेलवे स्टेशन को अमृत योजना में शामिल करके 20.12 करोड़ रुपए की राशि से पुन: जीर्णोद्धार का कार्य शुरू हो गया। जिसमें रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर लगाई गई शेड को अब पूरी तरह से पक्का कर दिया गया है। इसके अलावा यात्रियों को आने-जाने के लिए घुमावदार रास्ता भी बनाया गया है, जिसके ऊपर शेड लगाई गई है ताकि धूप हो या बारिश यात्री अपने वाहन से उतरकर बिना भीगे स्टेशन तक पहुंच सकें। इन दिनों रेलवे स्टेशन के अंदर-बाहर सभी तरफ निर्माण व जीर्णोद्धार का कार्य तेजी से चल रहा है।
सुविधायुक्त स्टेशन मास्टर कक्ष बनेगा
शिवपुरी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-एक पर पहले जो स्टेशन मास्टर का रूम था,उसमें एक कुर्सी व तीन-चार कुर्सियों की ही जगह थी। उसे तोडक़र अब नया लंबा-चौड़ा कक्ष बनाया जा रहा है, जिसमें कूलर-एसी आदि के लिए भी पर्याप्त जगह रहेगी। इसके अलावा आरपीएफ के लिए भी अलग से रूम बनाया जा रहा है।
व्यवसायिक ²ष्टिकोण पर भी नजर
इस बार हो रहे स्टेशन के जीर्णोद्धार में रेलवे स्टाफ के अलावा चार दुकानों का भी निर्माण किया जा रहा है। इन दुकानों को रेलवे किराए पर उठाकर उसका व्यवसायिक उपयोग करेगा। अभी स्टेशन पर दुकान के नाम पर एकमात्र कैंटीन है, जिसमें खाने-पीने की सामग्री ही मिलती है। स्टेशन पर बनाई जा रहीं दुकानों पर अन्य आवश्यक सामग्री भी यात्रियों को मिल सकेगी।
चौड़ा एफओबी व वेङ्क्षटग रूम भी
अभी तक गुना की ओर वाली साइड में एफओबी है, जिसकी चौड़ाई 3 मीटर है, लेकिन अब दूसरा एफओबी ग्वालियर साइड में बनाया जा रहा है, जिसकी चौड़ाई 15 मीटर होगी। इसके अलावा सर्वसुविधायुक्त वेङ्क्षटग रूम भी बनाया जा रहा है, जिसमें महिला-पुरुष, अलग हॉल होंगे।
प्लेटफार्म के बढ़ाए जा रहे शेड
शिवपुरी रेलवे स्टेशन पर अभी दो नंबर प्लेटफार्म पर बहुत थोड़े एरिया में शेड लगा था, जिसे बढ़ा दिया गया है। वहीं प्लेटफार्म नंबर एक पर भी दोनों साइड शेड को बढाया जा रहा है, ताकि जब कोई ट्रेन आकर रुके और बारिश या धूप आदि तेज हो तो यात्री सुरक्षित तरीके से ट्रेन के अंदर प्रवेश कर सकें।
काम के साथ यात्रियों का भी रख रहे ख्याल
इन दिनों स्टेशन पर अंदर-बाहर सभी जगह कंस्ट्रक्शन वर्क चल रहा है। इस बीच यात्रियों की आवाजाही भी नियमित रहती है, उनकी सुरक्षा का भी ख्याल रखा जा रहा है। जब काम कंपलीट हो जाएगा तो रेलवे स्टेशन को एक नया लुक मिलेगा और वो आकर्षक नजर आएगा।
आरएस मीणा, स्टेशन मास्टर शिवपुरी

Home / Shivpuri / 20.12 करोड़ से संवर रहा शिवपुरी रेलवे स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो