scriptमुक्तिधाम में लकड़ी की टाल में आधी रात को सिरफिरे ने लगाई आग | More than 800 quintals of wood burnt to ashes, two hand carts along wi | Patrika News
शिवपुरी

मुक्तिधाम में लकड़ी की टाल में आधी रात को सिरफिरे ने लगाई आग

मुक्तिधाम में लकड़ी की टाल में आधी रात को सिरफिरे ने लगाई आग८०० क्विंटल से अधिक लकड़ी जलकर राख, कांस के साथ दो हाथ ठेले भी जलेरात भर धूं-धूं कर जलती रहीं लकडिय़ां, जिम्मेंदारों में से किसी को नही चला घटना का पता

शिवपुरीMar 28, 2024 / 05:24 pm

Lokendra Singh Sengar

मुक्तिधाम में लकड़ी की टाल में आधी रात को सिरफिरे ने लगाई आग

मुक्तिधाम में लकड़ी की टाल में आधी रात को सिरफिरे ने लगाई आग

मुक्तिधाम में लकड़ी की टाल में आधी रात को सिरफिरे ने लगाई आग
८०० क्विंटल से अधिक लकड़ी जलकर राख, कांस के साथ दो हाथ ठेले भी जले
रात भर धूं-धूं कर जलती रहीं लकडिय़ां, जिम्मेंदारों में से किसी को नही चला घटना का पता
शिवपुरी। शिवपुरी शहर के मुक्तिधाम में स्थित लकड़ी की टाल में शनिवार-रविवार की दरमियानी रात किसी सिरफिरे ने आग लगा दी। रात भर आग लगती रही और टाल में रखी ८०० क्विंटल लकड़ी धूं-धंू कर पूरी तरह से जलकर कोयला हो गईं। सुबह मामले की सूचना पर से दो दमकलो ने जैसे-तैसे आग पर काबू पाया। घटना में करीब ८ लाख रुपए का नुकसान होना बताया जा रहा है। इधर पुलिस ने आगजनी कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
मुक्तिधाम में लकड़ी से लेकर अन्य संसाधनों की जिम्मेंदारी संभालने वाली सामाजिक संस्था मानवता के अजय बंसल रविवार सुबह ८.२० बजे जब पहुंचे तो लकड़ी की टाल में बुरी तरह से आग लग रही थी। मामले की सूचना तुरंत दमकल को दी, जिस पर से एक के बाद एक दो दमकलों ने घंटो की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस आगजनी के घटनाक्रम में करीब ८०० क्विंटल लकड़ी, २ सैकड़ा बांस, २० क्विंटल कांस से लेकर दो हाथ ठेले व अन्य सामान पूरी तरह से आग में जलकर राख हो गया। अजय बसंल की मानें तो इस आगजनी में करीब ८ लाख रुपए का नुकसान हो गया। इस आगजनी में लकडिय़ा व अन्य सामान रखे जाने वाला भवन व टीनशेड भी जर्जर हालत में पहुंच गया है।
बताया जा रहा है कि नगर पालिका द्वारा मुक्तिधाम में साफ-सफाई के लिए सफाईकर्मी दिन में तो आते है, लेकिन रात के समय यहां पर कोई नही रहता। ऐसे में पूरी रात मामले की सूचना किसी को नही लग पाई। अगर रात के समय यहां की देखभाल के लिए कोई होता तो शायद यह घटना नही होती। मामले की सूचना पर नगर पालिका अध्यक्ष गायत्री शर्मा पहुंची और उन्होने मौका मुआयना कर मामले में आवश्यक कार्रवाई की बात कही है।
समय रहते बचा ली दूसरे कमरों में रखी ३०० क्विंटल लकड़ी
सुबह जब आग की घटना देखकर अजय बंसल ने दमकल को फोन किया तो मौके पर आई दमकलों ने समय रहते आग को बुझा दिया। अगर थोड़ी देर और हो जाती तो दो बड़े कमरों में रखी करीब ३०० क्विंटल लकड़ी भी जल जाती, साथ में अन्य सामान भी स्वाहा हो जाता। बताया जा रहा है कि जिस स्तर से आग लगी है, उसको देखते हुए दिन भर टाल पर नजर रखी जा रही है। यहां पर रह-रह कर कहीं से भी धुआ निकलने लगता है।
७ घंटे जलती रही सैकड़ो क्विंटल लकडिय़ां, शहर में किसी को नही मिली सूचना
यहां बता दें कि यह आगजनी की घटना रात करीब १२ से १ बजे के बीच की है। इसके बाद से लेकर सुबह ७ बजे तक आग लगती रही, लेकिन आसपास रहने वाले लोगों के साथ शहर के जिम्मेंदारों को इसकी कोई खैर-खबर नही मिली। रात में पुलिस रात्रि गश्त करती है और मुक्तिधाम से लेकर कर्बला व हवाई पट्टी क्षेत्र ऐसा है जहां पर घटनाएं होने का अंदेशा रहता है और पुलिस गश्त भी करती है, लेकिन शहर की फिजिकल से लेकर देहात थाना पुलिस के पुलिसकर्मी भी रात में इतने बड़े स्तर पर लगी आग को नहीं देख पाए।
फोटो-
एसपी२४००२-मुक्तिधाम की टाल में लगी आग को बुझाते दमकलकर्मी
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8vxpuo

Home / Shivpuri / मुक्तिधाम में लकड़ी की टाल में आधी रात को सिरफिरे ने लगाई आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो