scriptघर में अचानक निकल आया हरे रंग का दुर्लभ सांप, हर एक इसे पहली बार ही देखेगा, VIDEO | Indias most unique green keel back snack green snake found in Shivpuri see video | Patrika News
शिवपुरी

घर में अचानक निकल आया हरे रंग का दुर्लभ सांप, हर एक इसे पहली बार ही देखेगा, VIDEO

– अनोखा ग्रीन कील बैक मिला
– रिहायशी इलाके में मिला अनोखा सांप
– भारत में बहुत कम बचे हैं इस प्रजाति के सांप
– रेस्क्यू कर सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ा गया

शिवपुरीApr 25, 2024 / 11:51 am

Faiz

rare green snake
मध्य प्रदेश के शिवपुरी में एक अनोखा सांप मिला है। बताया जा रहा है कि ये सांप शहर में स्थित सोन चिरैया होटल के पीछे वाली कॉलोनी में रहने वाले पंडित जी के घर में निकला है। अचानक घर में हरे रंग का सांप देखकर घर में मौजूद सभी लोग घबरा गए। बताया जा रहा है कि घर के लोगों में अजीब से रंग का सांप देखकर चीख पुकार मच गई, जिसे सुनकर घर के बाहर लोग इकट्ठे हो गए।
घर के बाहर खबर फैलने पर किसी शख्स ने मध्य प्रदेश के ही नरवर के रहने वाले सर्पमित्र सलमान पठान को सांप की सूचना दी। सूचना मिलते ही पठान तत्काल नरवर से शिवपुरी पहुंचे। संबंधित मकान में पहुंचकर उन्होंने कुछ देर की मशक्कत के बाद सांप का रेस्क्यू कर लिया। सांप को सुरक्षित पकड़ने के बाद सर्प मित्र पठान ने बताया कि ये भारत में विलुप्ति की कगार पर आया हुआ सांप है। इसका नाम ग्रीन कील बैक है। उन्होंने बताया कि इस सांप की प्रजाति विलुप्ति की कगार पर आ चुकी है। पठान ने बताया कि ये सांप सेमी बेनमश है जो आधा जहरीला होता है। सांप देखने में काफी खूबसूरत लगता है।
यह भी पढ़ें- सांप को दूध पिलाना चाहिए या नहीं ? पुण्य कमाने के चक्कर में कहीं पाप तो नहीं कर रहे लोग

सांप काटने पर अंधविश्वास में न पड़ें- सर्प मित्र

पठान ने बताया की कभी भी अंधविश्वास के चक्कर में ना पड़े सांप निकलने पर या काटने पर कभी घबराए नहीं। शहर के लोगों को सलाह देते हुए पठान ने कहा कि ऐसी स्थिति में आप तत्काल ही मुझे कॉल करें। सांप के काटने पर किसी तरह के अंधविश्वास में न पड़ते हुए तुरंत ही अस्पताल पहुंचकर इलाज लें।
यह भी पढ़ें- MP Board Result 2024 : 10वीं – 12वीं के बोर्ड रिजल्ट की आ गई तारीख, सबसे पहले यहां जानें

सर्प मित्र पठान की अपील

फिलहाल, सलमान पठान ने इस हरे रंग के दुर्लभ सांप को सुरक्षित पकड़कर जंगल में रिलीज कर दिया। पठान का कहना है कि वो हर रोज दिन रात अपनी जान की परवाह किए बिना इन बेजुबान जानवरों को बचाने में जुटे रहते हैं। अकसर लोग अचानक घर में या आसपास सांप दिखने पर घबराकर उसे मार देते हैं। उन्होंने ऐसे लोगों से अपील की है कि जब भी उन्हें सांप नजर आए तो वो उसे मारने के बजा उनसे संपर्क करें। वो सुरक्षित सांप को रेस्क्यू कर दूर दराज जंगल में छोड़ देंगे। यही नहीं पठान हमेशा गरीब-बेसहाराओं और बेजुबान जानवरों की मदद के लिए खड़े रहते हैं। उनका कहना है कि उन्हें इसी में सुकून मिलता है और वो इस सेवा कार्य को मरते दम तक करते रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो