scriptझोपड़ी में लगी आग, मजदूर जिंदा जला | Fire breaks out in hut, laborer burnt alive | Patrika News
शिवपुरी

झोपड़ी में लगी आग, मजदूर जिंदा जला

शिवपुरी जिले में चार अलग-अलग स्थानों पर लगी आग में लाखों का सामान जलकर खाक
 

शिवपुरीMar 26, 2024 / 11:17 pm

Rakesh shukla

झोपड़ी में लगी आग, मजदूर जिंदा जला

झोपड़ी में लगी आग, मजदूर जिंदा जला

शिवपुरी. शिवपुरी जिले के सिरसौद थाना क्षेत्र के ग्राम ठर्रा में रविवार-सोमवार की दरमियानी रात झोपड़ी में आग लग गई और उसमें सो रहे 32 वर्षीय मजदूर की जलने से मौत होगई। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

अशोकनगर जिले के ईसागढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम मोछार निवासी राजू उर्फ रामचरण पुत्र ओमकार आदिवासी सास-ससुर और पत्नी व बच्चों के साथ पिछले एक साल से मजदूरी के लिए ठर्रा गांव में झोपड़ी बनाकर रह रहा था। रविवार की रात राजू आदिवासी ने शराब पी ली थी, तथा वह अकेला अलग झोपड़ी में जाकर सो गया था। रात साढ़े दस बजे अज्ञात कारणों के चलते झोपड़ी में आग लग गई गई। परिजन व अन्य ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया तथा सूचना मिलने पर सिरसौद थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई, लेकिन तब तक राजू आदिवासी की झोपड़ी के साथ जलकर मौत हो चुकी थी। सिरसौद थाना प्रभारी मुकेश दुबोलिया का कहना है कि मर्ग कायम कर शव का पोस्टमार्टम कराया है।

कृष्णपुरम कॉलोनी में एसी में शॉर्टसर्किट से लगी आग
शहर की कृष्णपुरम कॉलोनी में रहने वाले विक्की व्यास सोमवार की रात अपने घर में सो रहे थे, जबकि परिजन बाहर गए हुए थे। रात लगभग 10 बजे एकाएक घर में लगे एसी में हुए शार्ट सर्किट से आग लग गई। घर में आग की लपटें देखकर पड़ोसियों ने फायरब्रिगेग को सूचना देने के साथ ही बोरवेल तथा घरों में रखे पानी से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। कुछ देर बाद दमकल भी मौके पर पहुंच गई और घर में लगी आग को बुझाया, लेकिन तब तक घर में रखा 6 लाख का सामान जलकर खाक हो गया।
बताया गया है कि विक्की के घर में भडक़ी आग को बुझाने के लिए फायरब्रिगेड व आसपास रहने वाले लोगों को करीब दो घंटे की मशक्कत करना पड़ी। आगजनी की इस घटना में घर मे लगा फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कपड़े, घर के दरवाजे जलकर खाख हो गए। विक्की ने आग लगने का कारण एसी में शॉर्टसर्किट बताते हुए कहा कि इस घटना में करीब 6 लाख का नुकसान हुआ है।
नहीं पहुंच सकी दमकल: कृष्णपुरम में लगी आग की सूचना के बाद दमकल कृष्णपुरम कॉलोनी में पहुंच गई, लेकिन वहां स्थित एक निजी स्कूल के सामने लगे पेड़ों की वजह से घटनास्थल पर नहीं पहुंच सकी। इसके बाद दमकलकर्मियों को दूसरा पाइप लाने के लिए नगरपालिका जाना पड़ा और इसके बाद जब पाइप आ गया तब आग बुझाने के प्रयास शुरू हुए और तब तक देर होने के चलते पूरा सामान जल गया।
किसान के सूने मकान में भडक़ी आग
जिले के करैरा बायपास पर रहने वाले लच्छी कुशवाह के सूने घर में सोमवार को आग लग गई। लच्छी परिवारजनों के साथ खेत पर गेहूं की फसल काटने के गया था। सोमवार की दोपर आस-पड़ोस के लोगों ने जब लच्छी को आग लगने की सूचना दी तो वह परिजन सहित वह तत्काल घर पहुंचा और फायरब्रिगेड को सूचना दी। लेकिन करैरा नगर परिषद की फायर बिग्रेड खराब होने की वजह से पानी का एक टैंकर मौके पर भेजा गया। इसके अलावा ग्रामीणों ने बोरवेल की मदद से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद जैसे-तैसे आग पर काबू पाया गया। कृषक लच्छी ने बताया कि आगजनी मेें अनाज सहित खाने-पीने का सामान, सास-बहू के जेवर, पहनने व ओढऩे के कपड़े व अन्य सामान सहित लगभग ढाई लाख का नुकसान हो गया।
पिछोर में गोदाम में लगी आग, पांच लाख का नुकसान
पिछोर थाना क्षेत्र में स्थित एक दुकान के गोदाम में बीते रोज अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। घटना में दुकानदार का करीब 5 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि दुकानदार ने बैंक से कर्जा लेकर यह दुकान खोली थी और अब उसका सबकुछ बर्बाद हो गया। पीडि़त ने प्रशासन से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है।
जानकारी के मुताबिक पिछोर टेकरी सरकार मंदिर के नीचे राकेश कुमार पुत्र सुरेश योगी ने एक शिवपूजन सामग्री भंडार नाम से पूजा की सामग्री की दुकान खोल रखी है। इसके लिए दुकानदार मथुरा वृंदावन और हरिद्वार से सामान लेकर आता है। राकेश ने मंदिर के एक कमरे में गोदाम बना रखा था। बीते रोज जब राकेश खाना खाने घर गया तो उसके गोदाम में आग लग गई। सूचना मिलने पर दुकानदार मौके पर पहुंचा और घटना की सूचना दमकल को दी, लेकिन जब तक दमकल आग को बुझाती, तब तक आग में सबकुछ जल गया। पीडि़त दुकानदार ने बताया कि इस आगजनी में उसका पांच लाख रुपए कीमत का सामान जलकर खाक हो गया है। अभी आग लगने के कारणों का पता नही चल पाया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

Home / Shivpuri / झोपड़ी में लगी आग, मजदूर जिंदा जला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो