scriptचुनाव: एक जून को, खतरा: दो जून की रोटी का। कैसे जानिए | Election: On June 1, Threat: For bread on June 2. how to know | Patrika News
शिमला

चुनाव: एक जून को, खतरा: दो जून की रोटी का। कैसे जानिए

-हिमाचल: ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन ने किया तिथि बदलाव का आग्रह शिमला. लोकतंत्र के उत्सव की घोषणा के साथ ही हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव पहले ही चरण में सम्पन्न कराने की मांग उठी है। हिमाचल प्रदेश ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन (एचपीटीएए) ने रविवार को चुनाव आयोग से राज्य में होने वाले आम चुनाव कार्यक्रम में बदलाव का आग्रह किया। आगामी लोकसभा चुनाव के संभावित प्रभाव से पर्यटन स्थल, कार्यरत हजारों लोगों की आजीविका, राज्य की आर्थिक खुशहाली पर असर पड़ सकता है।

शिमलाMar 18, 2024 / 02:33 am

satyendra porwal

चुनाव: एक जून को, खतरा: दो जून की रोटी का। कैसे जानिए

चुनाव: एक जून को, खतरा: दो जून की रोटी का। कैसे जानिए

अप्रैल से जून तक पर्यटन का मौसम
एचपीटीएए ने कहा कि राज्य में अप्रैल से जून तक पर्यटन का मौसम होता है। इस अवधि के दौरान चुनाव कराने से पर्यटकों के आगमन पर सीधा असर पड़ता है, जिससे पूरे उद्योग को पर्याप्त राजस्व हानि होती है। एचपीटीएए के अध्यक्ष बुद्धि प्रकाश ठाकुर और सचिव सुरेश शर्मा ने ईसीआई को लिखे पत्र में कहा कि चुनाव आयोग द्वारा घोषित सातवें और आखिरी चरण के बजाय हिमाचल प्रदेश में पहले चरण में चुनाव निर्धारित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान, हिमाचल के चुनावों को अंतिम चरण में निर्धारित करने से पर्यटन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा था।
रैलियों ने पर्यटकों की यात्रा हुई थी हतोत्साहित
उन्होंने कहा, “लंबे समय तक प्रचार और लगातार रैलियों ने पर्यटकों की यात्रा को हतोत्साहित किया, जिसके कारण होटल, परिवहन प्रदाताओं, रेस्तरां और अन्य पर्यटन-संबंधित व्यवसायों को काफी नुकसान हुआ।” राज्य में अप्रैल से जून तक पर्यटन का मौसम होता है। इस अवधि के दौरान चुनाव कराने से पर्यटकों के आगमन पर सीधा असर पड़ता है, जिससे पूरे उद्योग को पर्याप्त राजस्व हानि होती है।
आर्थिक खुशहाली पर पड़ सकता है असर
उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि राजनीतिक कवरेज पर मीडिया का बढ़ता फोकस पर्यटन प्रचार पर भारी पड़ सकता है, जिसका असर पर्यटन स्थल, कार्यरत हजारों लोगों की आजीविका, राज्य की आर्थिक खुशहाली पर पड़ सकता है। उन्होंने चुनाव आयोग से हिमाचल प्रदेश के लोकसभा चुनाव को पहले चरण में ही कराने का आग्रह किया। इससे राज्य के पर्यटन उद्योग पर नकारात्मक प्रभाव काफी हद तक कम हो जाएगा।

Home / Shimla / चुनाव: एक जून को, खतरा: दो जून की रोटी का। कैसे जानिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो