script

5 लाख तक बढ़ जाएगी आय, रजिस्ट्रेशन शुल्क का भी होगा फायदा, जानिए

locationश्योपुरPublished: Jun 16, 2019 03:48:42 pm

Submitted by:

monu sahu

शहर सीमा वृद्धि प्रस्ताव की कुछ कमियों को नपा ने किया दुरुस्त, अब नोटिफिकेशन का इंतजार

sheopur district

5 लाख तक बढ़ जाएगी आय, रजिस्ट्रेशन शुल्क का भी होगा फायदा

श्योपुर। नगरीय सीमा में आने के लिए बीते डेढ़ दशक से इंतजार कर रहे आधा दर्जन गांवों की उम्मीदों को अब राज्य सरकार के नोटिफिकेशन का इंतजार है। बताया गया है कि बीते रोज सरकार ने सीमा वृद्धि प्रस्ताव में कुछ कमियों को दुरुस्त करने नई जानकारी चाही थी, जिसे दो दिन पूर्व ही नपा प्रशासन ने भेज दिया है। ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि अगले हफ्ते नोटिफिकेशन हो सकता है। बताया गया है कि गत वर्ष जिलास्तर पर प्राथमिक प्रकाशन के बाद शासन को भेजे गए श्योपुर नगरीय सीमा वृद्धि प्रस्ताव में पिछले दिनों कुछ जानकारी मांगी गई थी।
जिसके साथ लिए थे सात फेरे उसे प्रेम में पागल पत्नी ने दी मौत, ऐसे सामने आई पूरी कहानी

जिसमें पूछा गया था कि विस्तार होने के बाद शामिल होने वाले गांवों से नपा को कितनी आय होगी। जिसके बाद नपा ने विस्तारित सीमा में आने वाले क्षेत्रों से संपत्तिकर और जलकर से लगभग पांच लाख रुपए की आय का अनुमान लगाया है। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन शुल्क से नपा को मिलने वाली अलग आय होगी और इसी मद से मिलने वाला रजिस्ट्रेशन शुल्क नपा को अच्छा खास लाभ दे सकेगा, क्योंकि विस्तार सीमा मेंं आने वाले क्षेत्रों में नवीन भूखंड, आवास, कॉलोनियों आदि के विकास की संभावनाएं ज्यादा है। दो दिन पूर्व ही नपा ने इन तमाम क्वेरीज को पूरा किया है, ऐसे में अब केवल सीमा वृद्धि के नोटिफिकेशन का ही इंतजार है। चूंकि शासनस्तर से इस बार प्रदेश में अन्य कुछ नगरीय क्षेत्रों का भी विस्तार होना है, लिहाजा श्योपुर के प्रस्ताव को मंजूरी की ज्यादा संभावना है।
कांग्रेस को भी मिला कार्रवाई का आश्वासन, जनपंचायत स्थगित

ये गांव होने हैं शामिल
शहर के नजदीक बसे जिन गांवों को नगरीय सीमा में शामिल होने का इंतजार है,उनमें सलापुरा, बगवाज, इच्छापुरा, हसनपुर हवेली, जैदा, गुवाड़ी और मठेपुरा शामिल हैं। यहां बता दें कि इन गांवों को शहर सीमा में शामिल करने के लिए जो सीमाएं प्रस्तावित की गई थी, उनमें पूर्व में ईको सेंटर, पश्चिम में कुहांजापुर रोड पुलिया, उत्तर में जाटखेड़ा हनुमान मंदिर के आगे 14 एल डिस्ट्रीब्यूटरी नहर और दक्षिण में किला सीप नदी की सीमा शामिल हैं। इन गांवों मेंं विकास और व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी अभी ग्राम पंचायतों के पास है। यही वजह है कि शहर से सटे हेाने के बाद भी नगरीय सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।
फैक्ट फाइल

“शहर सीमा वृद्धि प्रस्ताव में कुछ क्वेरीज थी, जिन्हें पूरा कर भेज दिया गया है। इसके अब बाद नोटिफिकेशन का इंतजार है। उम्मीद है जल्द ही नोटिफिकेशन हो जाएगा।”
ताराचंद धूलिया, सीएमओ,नगर पालिका,श्योपुर

ट्रेंडिंग वीडियो