खाोजीपुरा को अलग कर बनाई अलग पंचायत, ढोढर में आक्रोश

By: jay singh gurjar

Updated On: 24 Aug 2019, 08:27:04 PM IST

  • -श्योपुर में जिले में चार नई ग्राम पंचायतों का गठन, परिसीमन पर लगी अंतिम मुहर
    -त्रिस्तरीय पंचायत निवार्चन-2019-20 के मद्देनजर जिले में हुआ पंचायतों का परिसीमन, अब जिले में हेा गई 229 ग्राम पंचायतें

श्योपुर,
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2019-20 के तहत चल रही परिसीमन प्रक्रिया के तहत श्योपुर में चार नई ग्राम पंचायतों का गठन किया गया है। प्राथमिक प्रकाशन, दावे-आपत्ति के बाद गत 22 अगस्त को इन पंचायतों के गठन का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। जिसके बाद अब जिले में 229 ग्राम पंचायतें हो गई हैं। लेकिन इसमें ढोढर से खोजीपुरा को अलग कर पंचायत बनाने से ढोढर के वाशिंदे आक्रोशित हैं। इसमें लोगों का कहना है कि कुछ लोगों की स्वार्थपूर्ति के चलते अब ढोढर कस्बे का नगर परिषद बनने का सपना भी धूमिल हो गया है, क्योंकि खोजीपुरा के अलग होने से ढोढर की आबादी कम रह जाएगी।

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत ग्राम पंचायतों के परिसीमन की कार्यवाही के लिए जिले में 225 ग्राम पंचायतों का प्राथमिक प्रकाशन 1 जुलाई को किया गया था। जिसके बाद 16 अगस्त तक दावे-आपत्ति ली जाकर, 20 अगस्त को निराकरण किया गया और 22 अगस्त को पंचायत परिसीमन का अंतिम प्रकाशन किया गया। जिसमें चार नई पंचायतें अस्तित्व में आई हैं। इनमें श्योपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत ढोढर से अलग कर ग्राम पंचायत खोजीपुरा बनाई गई है। वहीं विजयपुर विकासखंड में ग्राम पंचायत टर्राखुर्द से अलग कर ग्राम सुखवास को, ग्राम पंचायत मोरेका से अलग कर ग्राम सिरोनी को और ग्राम पंचायत चिमलवानी से अलग कर ग्राम देवरी को अलग ग्राम पंचायत बनाया गया है।


अब जनपद और जिला पंचायत के वार्डों का होगा परिसीमन
ग्राम पंचायतों के परिसीमन के बाद अब जनपद और जिला पंचायतों के वार्डों के लिए परिसीमन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसके तहत नई पंचायतों को भी इन वार्डों में शामिल कर 27 अगस्त को प्राथमिक प्रकाशन किया जाएगा, जिसके बाद उस पर दावे आपत्ति लिए जाने का परिसीमन का अंतिम प्रकाशन होगा। उल्लेखनीय है कि श्योपुर जिला पंचायत में 10 वार्ड हैं, लेकिन कुछ वार्डों में काफी भिन्नताएं हैं। वहीं जनपद पंचायत श्योपुर, विजयपुर और कराहल के वार्डों में भी परिसीमन होगा।

Updated On:
24 Aug 2019, 08:27:03 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।