script

रात में ब्लड चाहिए तो पैसे दो या रसूखदार को लाओ

locationश्योपुरPublished: Jul 15, 2019 08:47:49 pm

Submitted by:

Laxmi Narayan

– जिला अस्पताल के ब्लड बैंक का मामला – रक्तदान शिविरों के जरिए जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में जुटता है ब्लड

sheopur

sheopur

श्योपुर,
अगर आपका कोई मरीज जिला अस्पताल में भर्ती है और उसे रात में ब्लड की जरुरत पड़ गई तो ब्लड बैंक से खून लेने के लिए पैसे देने पड़ेगे या किसी रसूखदार को लाना पड़ेगा। तब जाकर ब्लड मिल पाएगा। जी हां जिला अस्पताल के ब्लड बैंक के कर्मचारी रात में ग्रामीण क्षेत्र के जरुरतमंद लोगों को ब्लड उपलब्ध कराने के एवज में पैसों की मांग करते हंै। पैसे देने पर ही ब्लड उपलब्ध कराया जाता है। इसके बाद भी अस्पताल प्रबंधन इस मामले को लेकर गंभीर नहीं है।
खून की मांग को देखते हुए वर्ष २०१० में जिला अस्पताल में ब्लड बैंक स्थापित किया गया था। करीब ५०० यूनिट ब्लड रखने की क्षमता वाले इस ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता जिले में आयोजित होने वाले रक्तदान शिविरों और स्वैच्छिक रक्तदान के जरिए होती है। इसके लिए कुछ स्वयंसेवी संस्थाएं समय-समय पर रक्तदान शिविरों का आयोजन भी करती हैं। वहीं रक्तदान के प्रति जिले में आई जागरुकता के चलते जिले के लोग जरुरत पडऩे पर ब्लड देने के लिए जिला अस्पताल भी पहुंच जाते हैं। दान के जरिए ब्लड बैंक में जुटने वाले ब्लड को जरुरत मंद को उपलब्ध कराने को भी कर्मचारियों ने कमाई का जरिया बना लिया है।
ब्लड बैंक में चल रही ब्लड की कमी
दस्तक अभियान और कुपोषित बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराने से इन दिनों ब्लड की जरुरत बढ़ गई है। इसलिए जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में ब्लड की खासी कमी हो गई है। इसी का फायदा ब्लड बैंक के कर्मचारी उठा रहे हैं।
केस-१
सोंईकलां निवासी रामसिंह माली को रात के समय पत्नी के लिए खून की जरुरत पड़ी तो वह खून के लिए ब्लड बैंक पहुंचा। यहां तैनात कर्मचारी को उसे खून लेने के लिए १३०० रुपए देने पड़े। दरअसल में उसकी पत्नी की डिलीवरी सीजर से हुई थी, इसलिए उसे ब्लड की जरुरत थी।
केस-२
टर्रा निवासी राजेश सुमन को भी रात के समय पत्नी की डिलीवरी के लिए ब्लड की जरुरत पड़ी और वह अस्पताल के ब्लड बैंक पहुंचा। यहां तैनात कर्मचारी ने राजेश से ३५०० रुपए मांगे। लेकिन राजेश ने रसूख रखने वाले अपने एक परिचित को अस्पताल बुला लिया। इस कारण उसेब्लड के लिए पैसे नहीं देने पड़े।
वर्जन
ब्लड बैंक में खून के बदले पैसे मांगने जैसी शिकायत अभी मुझे नहीं मिली है। मगर ऐसी शिकायत आएगी तो उसकी तत्परता जांच करवाते हुए संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
डॉ आरबी गोयल
सिविल सर्जन,श्योपुर

बंद होनी चाहिए मनमानी
हम लोगों की जान बचाने के लिए ब्लड बैंक में ब्लड उपलब्ध करा रहे है और ब्लड बैंक के कर्मचारी खून के बदले पैसे मांग रहे हैं। यह कृत्य बंद होना चाहिए। इसकी शिकायत अस्पताल प्रबंधन से करेंगे।
विवेक भारद्धाज
संरक्षक,राष्ट्रभक्त युवा संगठन, श्योपुर
लगना चाहिए अंकुश
लोग दूसरों की जान बचाने के लिए अपना ब्लड दान कर उसे ब्लड बैंक में पहुंचाते है और उस ब्लड से ब्लड बैंक कर्मचारी कमाई कर रहे है, तो यह सरासर गलत है। इस मनमानी पर अंकुश लगना चाहिए।
राधेश्याम सिंह,
जिला संयोजक, निरंकारी मंडल, श्योपुर

ट्रेंडिंग वीडियो