रिटायर व्याख्याता की जन्मतिथि में अंतर,छह साल अधिक की नौकरी,होगी वसूली

By: Laxmi Narayan

Published On:
Aug, 12 2019 08:58 PM IST

  • कलेक्टर ने पेंशन प्रकरण और उपादान राशि रोकने के लिए जिला पेंशन अधिकारी को दिए निर्देश

श्योपुर,
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान श्योपुर से सेवानिवृत्त हुए व्याख्याता बीएल शर्मा की हाईस्कूल की अंकसूची में दर्ज जन्मतिथि में गडबड़ी मिली है। इस गडबड़ी के चलते व्याख्याता शर्मा ने छह साल अधिक नौकरी की है। इस गडबड़ी का पता व्याख्याता की कक्षा दसवीं की अंकसूची की जांच के दौरान चला है। इस मामले में व्याख्याता के खिलाफ वसूली की कार्रवाई होगी। कलेक्टर बसंत कुर्रे ने इस मामले में सेवा निवृत व्याख्याता बीएल शर्मा का पेंशन प्रकरण एवं उपादान की राशि का भुगतान न किए जाने के लिए जिला पेंशन अधिकारी को निर्देशित कर दिया है।
दरअसल सेवानिवृत्त व्याख्याता बीएल शर्मा की हाईस्कूल की अंकसूची में दर्ज जन्मतिथि में गड़बड़ी की शिकायत शिक्षक कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष भारत सिंह सिकरवार के द्वारा की गई। जांच के दौरान जन्मतिथि में गड़बड़ी पाई गई। शिकायत की जांच में यह सामने आया कि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान श्योपुर में जमा दस्तावेजो में व्याख्याता बीएल शर्मा की हाईस्कूल परीक्षा वर्ष 1968 की अंकसूची में जन्मतिथि 29 दिसंबर 1956 परीक्षा फल तृतीय श्रेणी, कुल प्राप्तांक 301 मुद्रित है। जबकि मंडल अभिलेखानुसार बीएल शर्मा की हाईस्कूल परीक्षा वर्ष 1968 की अंकसूची में जन्मतिथि 29 दिसंबर 1950 परीक्षा फल तृतीय श्रेणी कुल प्राप्तांक 301 दर्ज है। इस तरह बीएल शर्मा की अंकसूची में 6 साल का अंतर मिला है। जिसके चलते व्याख्याता बीएल शर्मा के द्वारा ६ साल अधिक नौकरी की गई। जिसकी जांच एवं कार्रवाई तथा वसूली होना आवश्यक है। इस मामले में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने गंभीरता दिखाते हुए जिला पेंशन अधिकारी को निर्देशित कर दिया कि सेवानिवृत्त व्याख्याता बीएल शर्मा द्वारा ६ साल अधिक सेवा करने के संबंधी में प्रकरण की जांच एवं वसूली संबंधी कार्रवाई जब तक पूर्ण नहीं हो जाए,तब तक इनका पेंशन प्रकरण एवं उपादन की राशि का भुगतान नहीं किया जाए।

Published On:
Aug, 12 2019 08:58 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।