scriptचीतों के घर में बढ़ा तेंदुओं का कुनबा | A clan of leopards grew in the house of leopards. | Patrika News
श्योपुर

चीतों के घर में बढ़ा तेंदुओं का कुनबा

-कूनो नेशनल पार्क के एक हजार वर्ग किमी के एरिया में मिले 164 तेंदुए

श्योपुरMar 04, 2024 / 02:39 pm

jay singh gurjar

चीतों के घर में बढ़ा तेंदुओं का कुनबा

चीतों के घर में बढ़ा तेंदुओं का कुनबा

श्योपुर,
बेहतर आवोहवा और बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र के चलते कूनो नेशनल पार्क में चीता परियोजना की सफल रफ्तार के बीच अन्य वन्यजीव भी अपना कुनबा बढ़ा रहे हैं। इसी के तहत पिछले दिनों में हुई तेंदुआ सर्वेक्षण में कूनो के जंगल में 164 तेंदुआ पाए गए हैं। यही वजह है कि मध्यप्रदेश को तेंदुआ स्टेट बनाने में हमारा कूनो वनमंडल का जंगल भी पूरा सहभागी है।
पिछले दिनों केंद्रीय वनमंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा देश में तेंदुआ के सर्वे के आंकड़े जारी किए गए थे। जिसके बाद अब वनमंडलवार आंकड़े सामने आए हैं। जिसमें कूनो वन्यप्राणली वनमंडल के लगभग 1000 वर्ग किलोमीटर (इसमें कूनो नेशनल पार्क का 750 वर्ग किमी का एरिया भी शामिल) में सर्वे हुआ और इसमें 164 तेंदुआ पाए गए हैं। सर्वे के अनुसार कूनो में 16.4 तेंदुए प्रति 100 वर्ग किलोमीटर की डेंसिटी(घनत्व) पाई गई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार कूनो में तेंदुआ सर्वे के लिए 146 कैमरा ट्रेप लगाए गए थे। एपीसीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा बताते हैं कि कूनो वन्यप्राणी वनमंडल में सर्वे के अनुसार 164 तेंदुआ मिले हैं। कूनो वनमंडल में प्रति 100 वर्ग किमी एरिया में 16.38 तेंदुआ की डेंसिटी मिली है।
…इधर केंद्र सरकार ने जारी किया चीता एंथम
भारत में चीता प्रोजेक्ट की सफलता के बाद केंद्र सरकार ने बीते रोज चीता एंथम जारी किया है। इस गान की अवधि लगभग 2 मिनट की है और इसमें चीता रफ्तार को भारत के विकास की प्रगति की जोडक़र पेश किया गया है। इस चीता एंथम के म्यूजिक को अभिषेक रे ने कंपोज किया है, इस एंथम के जरिए चीता को लेकर जागरुकता फैलाने की कोशिश की जा रही है।

Home / Sheopur / चीतों के घर में बढ़ा तेंदुओं का कुनबा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो