script

37 संस्थाओं की होगी जांच,ऋणमाफी के किसानों के पैसे तो नहीं काटे?

locationश्योपुरPublished: Jun 17, 2019 08:32:45 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

37 संस्थाओं की होगी जांच,ऋणमाफी के किसानों के पैसे तो नहीं काटे?नागदा के एक किसान की शिकायत सामने आने पर मंत्री के निर्देश के बाद गठित किए जांच दल, लापरवाही मिली तो होगी बर्खास्तगी

sheopur

37 संस्थाओं की होगी जांच,ऋणमाफी के किसानों के पैसे तो नहीं काटे?

श्योपुर,
यदि किसान ऋणमाफी योजना की पात्रता रखता है, उसके बाद भी किसी संस्था ने किसान के भुगतान की राशि में ऋण राशि काट ली तो संस्था प्रबंधक पर न केवल बर्खास्त होगा बल्कि एफआईआर भी दर्ज हो सकती। ऐसा इसलिए क्योंकि एक किसान की शिकायत आने के बाद सहकारिता मंत्री डॉ.गोविंद सिंह ने जांच के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद एआरसीएस ने गेहूं खरीदी में लगभग सभी 37 सहकारी संस्थाओं की जांच के लिए दल गठित कर दिए हैं।
इस दो सदस्यीय जांच दलों में संबंधित संस्था के प्रशासक, कॉपरेटिव इंस्पेक्टर और सबऑडिटर आदि शामिल रहेंगे। अलग-अलग जांच दल संबंधित संस्थाओं में जाएंगे और देखेंगे कि किसी संस्था ने ऐसे ऋणी किसान की राशि तो नहीं काटी है, जो ऋणमाफी योजना में शामिल है। यदि ऐसा पाया जाएगा तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही होगी।

बताया गया है कि नागदा के एक किसान से नागदा सहकारी संस्था ने गेहूं के भुगतान में से 49 हजार रुपए की राशि काट ली, जबकि संबंधित किसान फसल ऋण माफी योजना की पात्रता रखता है। इसकी शिकायत किसान ने बीते रोज श्योपुर आए सहकारिता मंत्री डॉ.गोविंद सिंह से की। जिसके बाद डॉ.सिंह ने संबंधित अफसरों केा जांच के निर्देश दिए। यही वजह है कि सहकारिता विभाग के अफसरों ने मामले को गंभीरता से लिया और केवल नागदा के किसान की ही जांच नहीं बल्कि गेहंू खरीदी करने वाली सभी 37 संस्थाओं की जांच का निर्णय लिया। जिसके तहत एआरसीएस ने जांच दल गठित कर दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो