सुपर—30 के असली हीरो आनंद कुमार को ब्रेन ट्यूमर

By: Ankita Sharma

Updated On:
11 Jul 2019, 03:48:25 PM IST

 
  • anand kumar — कहा, जीते जी देखना चाहता हूं अपनी जिंदगी का सफर

रितिक रोशन (hrithik roshan) स्टारर फिल्म सुपर 30 (super 30) जल्द ही रिलीज होने वाली है। यह फिल्म पटना के teacher आनंद कुमार (anand kumar) की बायोपिक है। अब आनंद को लेकर एक दुखद खबर सामने आई है। जी हां, सुपर 30 (super 30) के असली हीरो आनंद कुमार (anand kumar) ब्रेन ट्यूमर (brain tumor) से जूझ रहे हैं। आनंद ने खुद ये बात स्वीकारी है। हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में आनंद ने कहा कि उन्होंने अपनी बायॉपिक बनाने के लिए इसलिए हामी भरी क्योंकि वे चाहते थे कि वे अपने जीते जी अपनी जिंदगी के सफर को देख पाएं। इस दौरान आनंद ने जिंदगी के लिए अपने संघर्ष के बारे में भी बताया। आनंद ने बताया कि उन्हें एक कान से सुनना बहुत कम हो गया था। जब उन्होंने कान की जांच करवाई तो पता चला कि कान सही है, लेकिन कान से ब्रेन में जाने वाली नस में टयूमर है। अब आनंद जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं।

जानिए क्या होता है ब्रेन ट्यूमर

ब्रेन ट्यूमर (brain tumor) एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। यह न सिर्फ मस्तिष्क को ही बल्कि शरीर को प्रभावित करती है। क्योंकि मस्तिष्क ही पूरे शरीर को संचालित करती है। मस्तिष्क में कोशिकाओं के असामान्य रूप से बढ़ने पर जो गांठ बन जाती है उसे ही ब्रेन ट्यूमर कहते हैं। इसमें मस्तिष्क के खास हिस्से में कोशिकाओं का गुच्छा बन जाता है। ब्रेन ट्यूमर (brain tumor) को अकसर लोग कैंसर से जोड़कर देखते हैं। लेकिन हर बार ऐसा जरूरी नहीं है कि ब्रेन ट्यूमर कैंसर की गांठ में तब्दील हो।

 

Updated On:
11 Jul 2019, 03:48:25 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।