scriptअपनी बदहाली की कहानी सुनाते-सुनाते फफक-फफक पर रो पड़े आजाद हिंद फौज के स्वसंत्रता सेनानी | A Freedom fighter is weaping for his pention in shamli | Patrika News

अपनी बदहाली की कहानी सुनाते-सुनाते फफक-फफक पर रो पड़े आजाद हिंद फौज के स्वसंत्रता सेनानी

locationशामलीPublished: Jan 20, 2019 05:21:09 pm

Submitted by:

Iftekhar

पेंशन को दर-दर भटक रहा देश की आजादी के लिए 1942 में जेल गया स्वतंत्रता सेनानी

swantrasenani

अपनी बदहाली की कहानी सुनाते-सुनाते फफक-फफक पर रो पड़े आजाद हिंद फौज के स्वसंत्रता सेनानी

शामली. आजाद हिंद फौज के जांबाज सिपाही और देश की आजादी के लिए जेल की सजा काट चुके स्वतंत्रता सेनानी आज बदहाली की हालत में दर-दर भटकने को मजबूर है। स्वतंत्रता सेनानी ओमप्रकाश की एक ही मांग है कि उन्हें पेंशन और उसके बेटे की विधवा बहू की पेंशन बना दिया जाए, जिससे वह अपनी बेटियों की शादी कर सके।

यह भी पढ़ेंः हिंदू-मुस्लिम सभी किसानों ने एक साथ पढ़ी भाजपा सरकार की जनाजे की नमाज, तो दिखा ऐसा नजारा

आपको बता दें कि जनपद मुजफ्फरनगर का निवासी स्वतंत्रता सेनानी ओमप्रकाश आज शामली जनपद की कैराना कोतवाली में पुलिस अधिकारियों से मिलने पहुंचे थे। यहां उन्होंने थाने में मौजूद पुलिस अधिकारियों से अपनी आपबीती बताई तो उसकी आंखों में आंसू छलक पड़े। स्वतंत्रता सेनानियों प्रकाश ने बताया कि वे भारत की आजाद हिंद फौज के जांबाज सिपाही रहे हैं। आजादी के समय उन्होंने अंग्रेजों से लोहा लेते हुए देश की आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई थी। इस दौरान उन्हें सन 1942 में तिहाड़ जेल में सजा भी काटनी पड़ी थी। देश की आजादी के बाद से वह अपने चार बेटों के साथ परिवार में रह रहे थे, लेकिन दो बेटों की मौत के बाद परिवार आर्थिक तंगी की जाल में फंस गया। इसके बाद से अब बुजुर्ग स्वतंत्रता सेनानी ओमप्रकाश अपनी और अपने मृतक बेटे की विधवाओं के लिए पेंशन बनवाने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने रविवार को कोतवाली में वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर अपनी पेंशन बनवाए जाने की गुहार लगाई। स्वतंत्रता सेनानी ओम प्रकाश ने बताया कि वह लंबे समय से अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन अब तक भी कोई अधिकारी इस स्वतंत्रता सेनानी की सुनने को तैयार नहीं। स्वतंत्रता सेनानी ओम प्रकाश को अपनी पोती की शादी भी करनी है, जिसके लिए भी उनके पास पैसे तक नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो