script

MP ELECTION 2018 : निर्वाचन कार्य में लगे शासकीय सेवकों ने चुनावी महायज्ञ में डाली आहुति

locationशाजापुरPublished: Nov 20, 2018 04:38:46 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान होना है। इसके लिए नियुक्त किए गए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए जिला मुख्यालय पर दो दिनी प्रशिक्षण शुरू हुआ।

patrika

BJP,Congress,Congress leader,bjp mla,Assembly Elections 2018,changemaker,

शाजापुर. विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान होना है। इसके लिए नियुक्त किए गए पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए जिला मुख्यालय पर दो दिनी प्रशिक्षण शुरू हुआ। इस दौरान निर्वाचन कार्य में लगे शासकीय सेवकों ने मतदान भी किया। पहले दिन जिले की शुजालपुर और कालापीपल विधानसभा के लिए नियुक्त किए मतदानकर्मियों को प्रशिक्षण के साथ मतदान कराया। निर्वाचन के लिए विभिन्न दायित्व सौंपे गए शासकीय सेवकों पुलिसकर्मियों एवं मतदानकर्मियों आदि ने सोमवार को प्रशिक्षण के बाद डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया।

बचे हुए शासकीय सेवक प्रशिक्षण केंद्रों पर उपस्थित होकर 20 नवंबर को होने वाले प्रशिक्षण के दिन भी मतदान कर सकते हैं। नोडल अधिकारी डाक मतपत्र एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास डीएस जादौन ने बताया कि डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान से बचे हुए शासकीय सेवक एवं निर्वाचन में संलग्न किए गए व्यक्ति डाक के माध्यम से भी डाक मतपत्र जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित कर सकते हैं।

इसके अलावा जिस दिन मतदानकर्मियों को सामग्री वितरित की जाएगी। उस दिन भी डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान करने की सुविधा शासकीय सेवकों को दी जाएगी। सोमवार को शुजालपुर एवं कालापीपल के लिए नियुक्त किए गए 2340 मतदान कर्मियों को दो शिफ्ट में जिला मुख्यालय पर बीएसएन महाविद्यालय, उत्कृष्ट स्कूल व कन्या कॉलेज में प्रशिक्षण दिया गया। शुजालपुर क्षेत्र के 1168 एवं कालापीपल क्षेत्र के 1172 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया।

मतदानकर्मियों को बताईं बारीकियां
प्रशिक्षण में मतदान दलों को निर्वाचन की बारीकियां से अवगत कराया और सावधानियों के साथ मतदान कराने के तरीके भी बताए गए। साथ ही परीक्षा भी ली गई। प्रात:कालीन शिफ्ट के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत बनोठ ने बीएसएन महाविद्यालय में चल रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। कन्या महाविद्यालय में दोपहर की शिफ्ट में चल रहे प्रशिक्षण का अवलोकन प्रेक्षक वी. जयचंद्र भानु रेड्डी ने किया।

स्ट्रांग रूम का निरीक्षण
विधानसभा चुनाव के तहत विधानसभा क्षेत्र 167 शाजापुर के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम का निरीक्षण राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों, अभ्यर्थियों एवं अभिकर्ताओं ने किया। प्रेक्षक ई. रवींद्र, जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत बनोठ, रिटर्निंग अधिकारी यूएस मरावी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी सत्येंद्र बैरवा, इवीएम नोडल अधिकारी कोमल भूतड़ा भी मौजूद थे। राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों ने वीवीपैट में अभ्यर्थीवार किए जा रहे चुनाव चिह्न की लोडिंग कार्य को भी देखा।

ट्रेंडिंग वीडियो