scriptMp election -2018- चुनावी पिच पर इस प्रत्याशी को ‘हिट विकेटÓ करने की तैयारी | Preparing to make this candidate a 'hit wicket' on the electoral pitch | Patrika News

Mp election -2018- चुनावी पिच पर इस प्रत्याशी को ‘हिट विकेटÓ करने की तैयारी

locationशाजापुरPublished: Nov 12, 2018 11:48:00 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

भाजपा प्रत्याशी ने लगाई शराब दुकानों व सड़क ठेकों को लेकर आपत्ति, निर्वाचन विभाग आज करेगा निराकरण

patrika

congress candidate,Candidate,complain,mp election,

शुजालपुर. विधानसभा चुनाव 2018 की प्रक्रिया तहत सोमवार को दाखिल नामांकनों की संवीक्षा का कार्य हुआ। इस प्रक्रिया के दौरान भाजपा प्रत्याशी की ओर से कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी पर लगाई गई आपत्ति के बाद राजनीतिक हलकों में उथल-पुथल मच गई। भाजपा की ओर से दी गई आपत्ति को निर्वाचन विभाग ने संज्ञान में ले लिया। मामले में कांग्रेस प्रत्याशी को निर्वाचन अधिकारी नेे मंगलवार सुबह 11 बजे तक का समय दिया है। इसके उपरांत दर्ज हुई आपत्ति का निराकरण किया जा सकेगा। यदि यह आपत्ति सही पाई गई तो शुजालपुर विधानसभा चुनाव मैदान से कांग्रेस बाहर हो सकती है। भाजपा की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी की शराब दुकानों व सड़क निर्माण के ठेके का मामला निर्वाचन विभाग के समक्ष लाया गया है।
विधानसभा क्षेत्र 168 शुजालपुर के रिटर्निंग ऑफिसर पुरुषोत्तम कुमार के समक्ष संवीक्षा के दौरान भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी इंदरसिंह परमार ने कांग्रेस प्रत्याशी रामवीरसिंह सिकरवार द्वारा दाखिल किए गए नामांकन पत्र पर लिखित रूप से आपत्ति प्रस्तुत की। इसमें कहा गया कि सिकरवार के द्वारा सरकार के आबकारी विभाग का ठेका लेने के कारण शासन से 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2019 तक के लिए अनुबंधित होकर संविदा की है तथा इसके संबंध में प्रत्याशी सिकरवार ने प्रारूप 26 (नियम 4 क) के अपने शपथ पत्र में पेरा (9 ख) में उल्लेख किया है। वर्तमान में यह अनुबंंध कायम है और अनुबंध अनिरस्तनीय है। इसी प्रकार मेसर्स चंदा सिकरवार कंस्ट्रक्शन कंपनी के द्वारा शासकीय विभाग से ठेके ले रहे हैं, जिसमें प्रोपाइटर और भागीदार प्रत्याशी सिकरवार भी हैं।
इस प्रकार मप्र शासन से कांट्रेक्टर होने के कारण यह प्रत्याशी के लिए आवश्यक योग्यता ग्रहण नहीं करता है। लिखित शिकायत में परमार ने यह भी उल्लेख किया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र द्वारा अभ्यार्थियों की अर्हताएं एवं निरर्हताएं विषयक पुस्तिका की पेज संख्या 7 पेरा 9 (क) सरकार के साथ की गई संविदाओं आदि के लिए निरर्हता के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी का नाम निर्देशन पत्र अयोग्यता की श्रेणी में परिभाषित है।
इसके चलते लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम व विधिक प्रवाधानों के अधीन नामांकन निरस्त किया जाए। इस आपत्ति के बाद रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष मौजूद कांग्रेस प्रत्याशी सिकरवार व उनके अभिभाषक ने कुछ जवाब भी प्रस्तुत किए। साथ ही सभी जानकारियां नामांकन में देने की बात कही। दोनों पक्षों को सुनने के बाद रिटर्निंग ऑफिसर ने आपत्ति को संज्ञान में लेते हुए सिकरवार को जवाब देने के लिए मंगलवार 11 बजे तक का समय दिया है।
&शुजालपुर क्षेत्र के लिए 16 नामांकन जमा हुए थे। जिसमें से संवीक्षा के दौरान इंदरसिंह परमार ने रामवीरसिंह सिकरवार पर आपत्ति प्रस्तुत की थी जिसे संज्ञान में लिया गया है। आपत्ति पर जवाब देने के लिए मंगलवार को 11 बजे का समय दिया है। दोनों पक्षों को सुनने और जवाब मिलने के बाद आगामी कार्रवाई होगी।
पुरुषोत्तम कुमार, रिटर्निंग ऑफिसर
&मेरे द्वारा नामांकन के साथ दाखिल किए गए शपथ पत्र में मेरी संपत्ति और व्यवसाय के संबंध में सभी जानकारियां प्रस्तुत हैं। मुझ पर लगाई गई आपत्ति पर जवाब प्रस्तुत करने के लिए निर्वाचन विभाग ने समय दिया है। आपत्ति पर जवाब देंगे।
रामवीरसिंह सिकरवार, कांग्रेस प्रत्याशी शुजालपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो