सड़क पर गंदगी फैलाने पर अब चलेगा जुर्माने का डंडा

By: Gopal Swaroop Bajpai

Published On:
Dec, 30 2017 08:30 AM IST

  • शहर स्वच्छता की ओर अपने कदम बढ़ा रहा है। डोर-टू-डोर कचरा वाहनों में कचरा संग्रहण किया जा रहा है।

शाजापुर. शहर स्वच्छता की ओर अपने कदम बढ़ा रहा है। डोर-टू-डोर कचरा वाहनों में कचरा संग्रहण किया जा रहा है। शहर के चौक चौराहों पर डस्टबिन रखे गए हैं, ताकि कोई शहर में कहीं कचरा न फेंक सके। गंदगी न फैला सके। लेकिन फिर शहर के लोग ऐसे हैं जो सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। डस्टबिन रखे होने के बावजूद उसके बाहर कचरा फेंक रहे हैं। गली मोहल्लों में आज भी कुछ जगहों पर कचरा सड़क पर फेंका जा रहा है। लेकिन अभी तक नगर पालिका ने ऐसे स्वच्छता अभियान को तार-तार करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की।


शहर के वार्ड क्रमांक २० में स्थित गलियों में आज भी कचरे के ढेर लगे हुए हैं। जो स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ा रही हैं। गंदगी से पटी इस गली की तस्वीर सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है। लेकिन उक्त गली से कचरा हटने का नाम नहीं ले रहा है। इससे नगर पालिका की सफाई व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं। इधर शहर के चौक-चौराहों पर नगर पालिका ने दो दिन पहले ही डस्टबिन लगाए हैं। जिससे बाजारों में निकलने वाला कचरा लोग कचरापेटी में डाले, लेकिन डस्टबिन लगने के बाद भी लोग इसके बाहर कचरा फेंक रहे हैं।


स्वच्छता एप के प्रति कर रहे जागरूक
शहर में स्वच्छता अभियान तेजी से चल रहा है। इसके लिए शहरवासियों को स्वच्छता एप भी डाउनलोड कराया जा रहा है। एप डाउनलोड के लिए नपा की एक टीम भी शहर का भ्रमण कर रही है, जो लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ एप भी डाउनलोड करा रही है। एप के माध्यम से आमजन नपा को शिकायत भी कर सकते हैं। इन समस्या का निराकरण भी किया गया है।

३१ दिसंबर तक करेंगे मुनादी
स्वच्छता को लेकर नगर पालिका द्वारा लगातार मुनादी कराई जा रही है। फिर भी कुछ लोग सड़कों पर कचरा फेंक व गंदगी फैलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे लोगों पर अब नगर पालिका द्वारा जल्द ही जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। नगर पालिका सीएमओ भूपेंद्र कुमार दीक्षित ने बताया कि लोगों को मुनादी कर ३१ दिसंबर तक का समय दिया गया था। फिर लोग नही ंमान रहे हैं। ऐसे लोगों पर एक जनवरी से जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए नगर पालिका की एक टीम शहर का भ्रमण भी करेगी। जिसमें ५०० रुपए से लेकर ५००० रुपए तक का जुर्माना है।

Published On:
Dec, 30 2017 08:30 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।