scriptअब नर्मदा जल तृप्त करेगा शाजापुर के कंठ | Now the Narmada water will satisfy the shorts of Shajapur | Patrika News

अब नर्मदा जल तृप्त करेगा शाजापुर के कंठ

locationशाजापुरPublished: Dec 15, 2017 10:36:04 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

इंदौर, उज्जैन और देवास के बाद अब नर्मदा जल से शाजापुर जिले की प्यास बुझेगी। ऐसा ७५४६ करोड़ से शुरू होने वाली नर्मदा-पार्वती लिंक योजना से होगा।

patrika

इंदौर, उज्जैन और देवास के बाद अब नर्मदा जल से शाजापुर जिले की प्यास बुझेगी। ऐसा ७५४६ करोड़ से शुरू होने वाली नर्मदा-पार्वती लिंक योजना से होगा।

शाजापुर. इंदौर, उज्जैन और देवास के बाद अब नर्मदा जल से शाजापुर जिले की प्यास बुझेगी। ऐसा ७५४६ करोड़ से शुरू होने वाली नर्मदा-पार्वती लिंक योजना से होगा। इसमें ५८ किमी लंबी अंडर ग्राउंड पाइप लाइन डालकर १.०८ मिलियन एकड़ फीट से सीहोर और शाजापुर जिले में नर्मदा पानी पहुंच जाएगा। चार चरणों में पूरी होने वाली इस योजना के दोनों जिले के ३६९ गांवों में पेयजल तथा २ लाख हेक्टेयर में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। शासन की ओर से योजना के सैद्धांतिक सहमति मिलने के बाद अब नर्मदा विकास प्राधिकरण की ओर से विस्तृत सर्वे के साथ टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
शुजालपुर की नेवज में डलेगा नर्मदा जल
शाजापुर तक नर्मदा का पानी शुजालपुर में बहने वाली नेवज नदी में डाला जाएगा। यहां से पानी आगे की ओर बढ़ेगा। एमपीआरडीसी के अनुसार नर्मदा जल ओंकारेश्वर से पाइप लाइन के माध्यम से लाया जाएगा। इसे सीहोर जिले के सीगारचोरी गांव तक लाया जाएगा। इसके लिए ३.१० डायामीटर की ५८ किमी लंबी अंडरग्राउंड पाइप लाइन डाली जाएगी। येाजना के तहत अलग कमांड एरिया भी बनाया जाएगा। जहां से पानी की आपूर्ति होगी।

बगैर मोटर लगाए मिलेगा पानी

साढ़े सात हजार करोड़ के नर्मदा-पार्वती लिंक प्रोजेक्ट में सिंचाई के लिए मिलने वाले पानी में किसानों को मोटर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। खेतों तक पाइप लाइन डाली जाएगी। इसमें ढाई हेक्टेयर में एक डक्ट बनाया जाएगा। यहां से पानी २० मीटर के दबाव से किसानों के पास पहुंचेगा। एमपीआरडीसी के अनुसार इतने दबाव से स्प्रिंकलर आसानी से चलेंगे।
६८ मेगावॉट बिजली और ९ पंप लगेंगे-आेंकारेश्वर से सीहोर व शाजापुर तक पानी पहुंचाने के लिए नौ स्थानों पर पंप लगाए जाएंगे। इन पंपों के माध्यम से पानी को लिफ्ट करवाया जाएगा। इसके लिए करीब ६८ मेगावॉट बिजली की खपत होगी।

चार चरण में इतनी मिलेगी सिंचाई सुविधा
प्रथम चरण राशि १७६०.६ करोड़ सिंचाई क्षमता ५० हजार हेक्टे.
द्वितीय चरण १७६०.६ करोड़
सिंचाई क्षमता ५० हजार हेक्टे.
तृतीय चरण राशि २०६५.८४ करोड़
सिंचाई क्षमता ५० हजार हेक्टेयर
चतुर्थ चरण राशि २०६५.८४ करोड़
सिंचाई क्षमता ५० हजार हेक्टेयर

चार चरण होंगे

नर्मदा-शिप्रा के बाद अब साढ़े सात हजार करोड़ से नर्मदा-पार्वती जुड़ेगी। चार चरणों में पूरी होनेे वाली योजना में सीहोर और शाजापुर के ३६९ गावों में पानी तथा २ लाख हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। प्रोजेक्ट का विस्तृत सर्वे कर जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
आदिल खान, पीआरओ, एनवीडीए

ट्रेंडिंग वीडियो