सिर पर कलश लेकर शहर पहुंची सैकड़ों महिलाएं

By: Piyush bhawsar

Published On:
Aug, 12 2019 09:17 PM IST

  • ग्राम साप्टी से आई कलश यात्रा में शामिल भक्तों ने मंगलनाथ महादेव का किया जलाभिषेक

शाजापुर.

सुबह से जारी कभी धूप तो कभी बादलों की ओट में छूप रहे सूरज के बीच श्रद्धालू महादेव की भक्ति में डूबकर शहर को शिवमय बना रहे थे। सिर पर कलश लिए हुए हजारों महिलाओं का समूह जब शहर की सडक़ों पर निकला तो पूरा नजारा ही शिव की भक्ति में रमा नजर आया। विश्व मंगल की कामना को लेकर हजारों भक्त शाजापुर पहुंचे और मंगलनाथ महादेव का जलाभिषेक किया।

लगातार तीसरे वर्ष भी जिला मुख्यालय से करीब 12 किमी दूर ग्राम साप्टी से कलश यात्रा निकाली गई। गांव में स्थित गोपचौहान महाराज के मंदिर पर समस्त ग्रामवासियों ने पूजन किया। मंदिर के पंडा जसमत सिंह सहित ग्रामीणों ने महाआरती की। इसके बाद बैंडबाजों पर बज रहे भक्तिमय गीतों की धून पर महिला-पुरुष झुमते, महादेव के जयकारे लगाते शाजापुर के लिए रवाना हुए। सुबह करीब 9 बजे गांव से शुरू हुई जो दोपहर करीब 2 बजे शाजापुर पहुंची। यहां पर शहर के विभिन्न मार्गों से सिर पर कलश लिए हुए चलती महिलाएं और महादेव के जयकारे लगाते हुए ग्रामीणों का विभिन्न संगठनों ने पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। यह यात्रा मां राजराजेश्वरी मंदिर के पीछे स्थित मंगलनाथ महादेव मंदिर पर पहुंची। यहां पर महादेव का जलाभिषेक करते हुए विश्व शांति और सद्भाव की कामना की गई। इसके बाद सभी के सहभोज का आयोजन किया गया।

लगातार तीसरे वर्ष दिखा आस्था का सैलाब

दो वर्ष पहले ग्राम साप्टी के गोपचौहान महाराज के मंदिर से यात्रा की शुरूआत की थी। पहले ही वर्ष उक्त यात्रा में करीब 5 हजार महिला-पुरुष शिव भक्त शामिल हुए थे। दूसरे वर्ष भी इसमें 5 हजार से ज्यादा शिवभक्त शामिल हुए। इसी क्रम में तीसरी बार भी शिवभक्तों का उत्साह कम नहीं रहा। गत वर्ष की तरह ही इस बार भी बड़ी संख्या में भक्त कलश यात्रा में शामिल होकर शाजापुर पहुंचे। शहर में विभिन्न स्थानों पर मंच बनाकर यात्रा भव्य स्वागत किया गया।

Published On:
Aug, 12 2019 09:17 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।