यहां लग्नवेदी पर ही दिलाई नशामुक्ति और मतदान की शपथ

By: Piyush bhawsar

|

Published: 07 May 2019, 09:02 PM IST

Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

शाजापुर.

सरदार पटेल पाटीदार समाज ट्रस्ट की ओर से सरदार पटेल पाटीदार छात्रावास दुपाड़ा रोड पर मंगलवार को पाटीदार समाज का 52वां सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित किया गया। अक्षय तृतीया के अवसर पर आयोजित विवाह समारोह में समाज के 29 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे।

पाटीदार समाज संगठन के प्रदेश सचिव व समाज के ट्रस्टी उमेश पाटीदार ने बताया कि पाटीदार समाज सामूहिक विवाह समिति वर्ष 1993 से लेकर 2019 के उक्त सम्मेलन तक 5 हजार 347 नवयुगल जोड़ो का विवाह संस्कार वैदिक पद्धति मंत्र उच्चारण के साथ करवा चुकी है। विवाह सम्मेलन सुबह 6 बजे वर-वधु के आगमन से शुरू हुआ। मेहमानों के स्वागत सत्कार के उपरांत वर-वधु ने लग्न मंडप में विवाह की रस्में पूरी की। 9 बजे से सभी समाजजनों को भोजन कराया गया। दोपहर 12 बजे वधु की विदाई के साथ उक्तआयोजन का समापन हुआ। इस वर्ष अक्षय तृतीया पर पाटीदार सामूहिक विवाह सम्मेलन में 29 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे। समिति ने उन्हें भेंट स्वरूप गृहस्थ जीवन में उपयोगी बर्तन, पलंगपेटी, जेवरात, साड़ी, उमिया माताजी की तस्वीर आदि दिया। समिति ने नवयुगल को वैवाहिक प्रमाण-पत्र भी प्रदान किए। इस सम्मेलन में समाज की मातृशक्ति ने भी अपनी महत्वपूर्ण सेवा दी।

नशा मुक्ति के लिए चलाया अभियान
सामूहिक विवाह सम्मेलन के अवसर पर समाज के युवाओं में फैल रही नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए नशा मुक्ति अभियान चलाया गया। समाज सुधार आयोजन मे समाज के वरिष्ठ ट्रस्टिगण, समाज सेवी व महिलाओं ने बढ़-चढक़र भाग लिया। नशा मुक्ति अभियान में पद्मश्री प्रहलाद टीपान्या व महेंद्र सोलंकी ने भी भागीदारी की। सभी जोड़ो को वैवाहिक प्रमाण-पत्र के साथ नशामुक्ति अभियान के पत्रक भी बंाटे गए। मंच से सभी कार्यकर्ताओं व नवयुगल को नशा नहीं करने व समाज से इस बुराई को जड़ से खत्म करने के साथ अधिक से अधिक संख्या मे मतदान करने की शपथ भी दिलाई। शपथ दिलवाने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास के सुभाष जैन, परियोजना अधिकारी पंकज दवे व ललित राठौर उपस्थित हुए। सामूहिक विवाह समिति के अध्यक्ष देवीसिंह भीमावद ने बताया कि पाटीदार समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में शाजापुर सहित आगर, राजगढ़ और उज्जैन जिले के भी लोग शामिल हुए। उक्त आयोजन सरदार पटेल पाटीदार ट्रस्ट की ओर से साल में दो बार किया जाता है। इसमें बसंतपंचमी और अक्षय तृतीया पर यह आयोजन होता है। भीमावद ने सभी समाजजन व कार्यकर्ताओं का सम्मेलन में सहयोग देने के लिए आभार भी माना।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।