scriptकभी लगाते हैं जाम, तो कभी होती है दुर्घटनाएं, आवारा मवेशियों से शहरवासी परेशान | Ever put jam, sometimes it is accidents, Nagaris trouble disturb the c | Patrika News

कभी लगाते हैं जाम, तो कभी होती है दुर्घटनाएं, आवारा मवेशियों से शहरवासी परेशान

locationशाजापुरPublished: Feb 11, 2019 08:46:16 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

मार्ग पर घूम रहे मवेशी राहगीरों के लिए बन रहे परेशानी, लगातार बढ़ रही मवेशियों की संख्या पर नहीं कोई अंकूश

patrika

कभी लगाते हैं जाम, तो कभी होती है दुर्घटनाएं, आवारा मवेशियों से शहरवासी परेशान

शाजापुर.
शहर में इन दिनों से आवारा मवेशी फिर खुलेआम घूमने लगे हैं। कभी ये शहर के प्रमुख बाजार मार्ग पर तो कभी शहरी हाईवे पर पहुंच जाते हैं। इस कारण से वाहन चालक और राहगीर परेशान हैं। शहर के नई सडक़, महूपुरा क्षेत्र, बेरछा रोड़, रेलवे स्टेशन मार्ग, बस स्टैंड, शहरी हाईवे पर ऐसे हालात देखने को मिल रहे हैं। जो कभी जाम लगाते हैं तो कभी दुर्घटना का कारण बतने हैं। परेशान राहगीरों का कहना है नगर पालिका को समय रहते ही आवारा पशुओं को सडक़ों से हटाने की व्यवस्था कर लेनी चाहिए, आए दिन ये मवेशी घटना-दुर्घटनाओं का कारण न बन रहे हैं। शहर में जगह-जगह मवेशियों के झुंड दोबारा नजर आने लगे हैं। ये मवेशी सडक़ों पर वाहनों के लिए स्टॉपर बने हुए हैं। तो वाहन चालकों के लिए दुर्घटना का सबब बन रहे हैं। इन मवेशियों को हटाने के लिए नगर पालिका द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे दिन प्रतिदिन आवारा मवेशियों की संख्या शहर में बढ़ती जा रही है।
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से मवेशियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पशु मालिकों ने अपने मवेशियों को खुला छोड़ दिया है जो शहर की यातायात व्यवस्था बिगाड़ रहे हैं। शहर की सडक़ों हो या नेशनल हाइवे दोनों ही जगह मवेशियों का कब्जा है। लगातार शहर में मवेशियों की संख्या बढऩे से वाहन चालकों को भी दुर्घटना का भय बना रहता है। शहर में आवारा मवेशियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इनकी मौजूदगी के चलते आम लोगों सहित वाहन चालकों को भारी परेशानी होती है। शहर की सडक़ों पर बैठे मवेशियों से बार-बार जाम की स्थिति बनती है। जिससे कई बार हादसे भी हो चुके हैं। लेकिन नगर पालिका न ही मवेशियों को शहर से बाहर भेज पा रही है और न ही पशु मालिकों पर कार्रवाई कर रही है। नगर पालिका अधिकारी हर बार कार्रवाई करने की बात कहते है और भूल जाते हैं।

पशु मालिकों पर नहीं होती कार्रवाई
शहर में हर साल आवारा मवेशियों की तादाद बढ़ जाती है। लेकिन प्रशासन व नगर पालिका द्वारा कभी प्रभावी कार्रवाई नहीं की जाती। जिसके कारण पशु मालिक भी अपने मवेशियों को खुला छोड़ देते हैं। नगर पालिका हर बार पशु मालिकों पर कार्रवाई करने की बात कहती है, लेकिन कार्रवाई नहीं हो पाती, नतीजतन शहर में आवारा मवेशियों का डेरा जमा रहता है।

इनका कहना
जल्द ही मवेशियों को शहर से दूर किया जाएगा। जिससे शहर में आवारा मवेशियों की समस्या खत्म हो जाएगी।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ नपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो