scriptआसमान साफ, दिनभर तीखी धूप, वासंती बयार से छू मंतर हुई सर्दी… | Due to sunny heat, the effect of winter did not show any effect | Patrika News

आसमान साफ, दिनभर तीखी धूप, वासंती बयार से छू मंतर हुई सर्दी…

locationशाजापुरPublished: Feb 20, 2019 06:54:27 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

सर्द मौसम से राहत है। सूर्योदय और सूर्यास्त के बाद अभी भी मौसम सर्द बना है, दिनभर आसमान साफ रहने से तीखी धूप के कारण दिन में सर्दी का असर नहीं दिखाई दिया।

patrika

temperature,winter season,Weather change,Hot sun,cold winter,

शाजापुर. कई वर्षों के बाद इस बार सर्दी का मौसम लंबे समय तक रहा। लगभग डेढ़ माह तक तो न्यूनतम तापमान दहाई के अंक तक भी नहीं पहुंच पाया। इसके बाद एक-दो दिन के मौसम में सर्दी का पारा कम हुआ, लेकिन फिर से सर्दी बढ़ गई थी। इसका मुख्य कारण शहर में उत्तरी (सर्द) हवाएं चलना था, लेकिन अब शहर के मौसम में परिवर्तन हो गया है। उत्तर की बजाय पश्चिमी हवाएं चलने लगी हैं। इससे सर्द मौसम से राहत मिली है। हालांकि सूर्योदय के पहले और सूर्यास्त के बाद अभी भी मौसम सर्द बना हुआ है, लेकिन दिनभर आसमान साफ रहने से तीखी धूप के कारण दिन में सर्दी का असर नहीं दिखाई दिया।

उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी हवाओं के कारण मौसम सर्द बना रहता है
शहर सहित पूरे क्षेत्र में उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी हवाओं के कारण मौसम सर्द बना रहता है। कड़ाके की सर्दी के बाद हवाओं का रुख बदलने से मौसम में गर्माहट आती है। मौसम पर्यवेक्षक सत्येंद्रकुमार धनोतिया ने बताया कि अब शहर सहित पूरे क्षेत्र में पश्चिमी हवाएं चलने लगी है। इसके चलते तापमान में बढ़ोतरी हुई है।

अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री पर पहुंच गया

मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री पर पहुंच गया। हालांकि न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री ही रहा, लेकिन अब संभावना है कि अधिकत तापमान में जहां उछाल आएगा । वहीं न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। एक-दो दिन में ही न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री की बढ़ोतरी हो जाएगी।

एक सप्ताह बाद फिर से सर्दी की संभावना

मौसम पर्यवेक्षक धनोतिया ने बताया कि अभी पूरे सप्ताह तो मौसम साफ रहेगा और तापमान में भी बढ़ोतरी होने से गर्मी का अहसास शुरू हो जाएगा, लेकिन करीब एक सप्ताह बाद फिर से तापमान कम होने की संभावना है। एक-दो दिन के लिए तापमान में गिरावट होगी और मौसम दोबारा सर्द हो सकता है, लेकिन इसके बाद फिर मौसम सर्द होने की संभावनाएं नजर नहीं आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो