scriptबदलता मौसम : लोगों को लगाने पड़ रहे अस्पताल के चक्कर | changing season makes people ill | Patrika News

बदलता मौसम : लोगों को लगाने पड़ रहे अस्पताल के चक्कर

locationशाजापुरPublished: Feb 13, 2019 11:51:31 am

Submitted by:

Lalit Saxena

इलाज के लिए हर दिन पहुंच रहे ५०० से अधिक मरीज, चिकित्सकों ने दी सलाह- खान-पान सहित अन्य चीजों पर ध्यान रखेंं

patrika

fever,ill,cold,District Hospital,

शाजापुर. जब मौसम बदलता है तो उसका असर सेहत पर पड़ता है। ऐसे में खान-पान सहित अन्य चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। दिन दिनों मौसम परिवर्तन का असर लोगों की सेहत पर दिखने लगा है। दिन में गर्मी और सुबह-शाम सर्दी होने से जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। सर्दी-खांसी, बुखार व अन्य बीमारियों सहित अन्य बीमारियों के ३ हजार के करीब मरीज बीते 6 दिनों में अस्पताल पहुंचे हैं।
कभी सर्दी तो कभी गर्मी तापमान में अचानक हो रहे उतार चढ़ाव का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। दो दिनों पहले सर्दी से लोग ठिठुर रहे थे, वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान ३३ डिग्री पर पहुंच गया। जबकि दो दिन पहले न्यूनतम तापमान ५ डिग्री से भी नीचे पहुंच गया था। ऐसे में खान-पान के साथ ही रहन-सहन में आमजन को खासा ध्यान देना पड़ रहा है। बता दें कि तापमान में उतार-चढ़ाव से लोग मौसम से संतुलन नहीं बना पा रहे हैं। बदलते मौसम के चलते जहां कुछ दिनों पूर्व तापमान कम था और अब अचानक बढ़ गया। इसी उतार-चढ़ाव के कारण लोग सर्दी-खांसी तथा बुखार की गिरफ्त में आ रहे हैं। 6 दिनों की बात करें तो ३ हजार से अधिक मरीज अस्पताल पहुंचे हैं।
ओपीडी में लगती है मरीजों की कतार
शाजापुर जिला अस्पताल में हर दिन 500 से अधिक मरीज आ रहे हैं। इससे अस्पताल की व्यवस्था पर भी असर पड़ रहा है। सुबह से ही अस्पताल परिसर में मरीजों की भीड़ लगी रहती है, जो ओपीडी समय में देखी जा सकती है। चिकित्सकों के मुताबिक गंभीर बीमारी वाले मरीज को भर्ती किया जा रहा है।जबकी साधारण बीमारी वाले को दवाई दी जा रही है। इधर गांव में आशा कार्यकर्ता व एएनएम के भरोसे लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल तो की जा रही है। वहीं प्रायवेट अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढऩे लगी है। जिला अस्पतला में आने वाले मरीजों को चिकित्सक मौसम में हो रहे परिवर्तन के हिसाब से कपड़ों का पहनाव करनें, सुबह-शाम के समय गर्म कपड़ों का उपयोग करने, दोपहर की धूप से बचने और शरीर में पानी की कमी न होने सहित अन्य जानकारी दे रहे हैं।
दिन का तापमान ३३ डिग्री पहुंचा
पिछले ८ दिनों में तापमान में काफी उतार-चढ़ाव हुआ है। सर्दी के बाद गर्मी, फिर गर्मी के बाद सर्दी और अब सर्दी के बाद भी गर्म मौसम होने लगा है। एक सप्ताह में न्यूनतम तापमान १६ डिग्री से लेकर ५ डिग्री के नीचे पहुंच गया तो अधिकतम तापमान २२ से लेकर ३३ डिग्री तक पहुंच गया। इस तरह से आए मौसम में बदलाव से लोगों को कभी गर्मी तो कभी सर्दी का अहसास होने लगा है। जिससे सेहत पर असर पडऩे लगा है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अब तापमान में वृद्धि होगी। जिससे जल्द ही सामान्य मौसम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

&मौसम परिवर्तन का असर सेहत पर पड़ रहा है। जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों का पूर्ण उपचार किया जा रहा है। साथ ही लोगों को सचेत भी किया जा रहा है। मौसम संतुलित होने के बाद मरीजों की संख्या स्वत: ही कम हो जाएगी।
डॉ.एसडी जायसवाल, सिविल सर्जन जिला अस्पताल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो