scriptमाता वैष्णों देवी के दर्शन को नि:शुल्क पहुंचेंगे 201 भक्त | 201 devotees will reach the vision of Mata Vaishno Devi free of cost | Patrika News

माता वैष्णों देवी के दर्शन को नि:शुल्क पहुंचेंगे 201 भक्त

locationशाजापुरPublished: Feb 20, 2019 10:19:23 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

लगातार 15वें वर्ष में मां वैष्णों भक्तमंडल ने निकाली नि:शुल्क वैष्णोधाम यात्रा, शहर में निकाला चल समारोह

patrika

माता वैष्णों देवी के दर्शन को नि:शुल्क पहुंचेंगे 201 भक्त

शाजापुर.

मन में आस्था की ज्योत जलाए 201 भक्त बुधवार को मां वैष्णोधाम यात्रा के लिए रवाना हुए। धार्मिक यात्रा के पूर्व नगर में विशाल चल समारोह निकाला गया, जिसका जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया।

आर्थिक रूप से अक्षम माता के भक्तों को लेकर 15वीं बार मां वैष्णोंदेवी के दर्शन को नि:शुल्क यात्रा के लिए सुबह 8.30 बजे से कसेरा बाजार स्थित रूपा माता मंदिर पर भक्तों का जमावड़ा लगना शुरू हुआ। यहां मां वैष्णो भक्त मंडल के संयोजक रामकरण मंडलोई, किशोरसिंह दरबार, यात्रा प्रभारी सुभाष नागर, सचिन पाटीदार, लोकेंद्र नायक, संजय सक्सेना सहित सैकड़ों भक्तों ने माता रानी का पूजन-अर्चन किया। इसके बाद 201 भक्तों का जत्था चल समारोह के रूप में शहर की सडक़ों से गुजरा। भक्त डीजे और बैंड बाजों की धुन पर थिरकते हुए मां राजराजेश्वरी मंदिर पहुंचे। यहां माताजी की महाआरती के बाद उनका आशीर्वाद लेकर भक्तजन बसों में सवार होकर बेरछा के लिए रवाना हुए। वहां से भक्तों ने ट्रेन में सवार होकर त्रिकुट पर्वत के लिए यात्रा का श्रीगणेश किया। ६ दिवसीय महायात्रा 26 फरवरी को नगर लौटेगी।

महर्षि के विद्यार्थियों की जागरूकता से बचे गाय के प्राण
शाजापुर.
शाला में मिले अच्छे संस्कार हर क्षेत्र में अपनी अच्छी छाप छोड़ते है। एक ऐसा ही उदाहरण तब देखने को मिला जब छात्रों की संवेदनशीलता के कारण एक बीमार गाय के प्राण बच गए।

बेरछा रोड स्थित महर्षि विद्या मंदिर के बच्चों ने बुधवार को विद्यालय के खेल प्रागंण में एक बीमार गाय को पड़े हुए देखा जो दर्द से कराह रही थी। गाय की यह हालत देखकर बच्चों की संवेदनशीलता जागी और उन्होंने तत्काल अपनी शाला के प्राचार्य धीरज चतुर्वेदी को इसकी सूचना दी। छात्रों की इस तत्परता के बाद प्राचार्य चतुर्वेदी ने तत्काल गौ-सेवकों को इसकी सूचना दी। गौ-रक्षक टीम के सदस्यों ने भी तत्काल आकर बीमार गाय को संभाला और पशु चिकित्सक डॉ. संदीप पाटीदार को सूचित किया। डॉ. पाटीदार ने मौके पर आकर बीमार गाय का प्राथमिक उपचार किया एवं गौ-रक्षकों की सहायता से गाय को पशु चिकित्सालय पहुंचाया। छात्रों की दिखाई गई तत्परता और पशु प्रेम की समस्त स्टाफ ने सराहना की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो