script

इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए विश्वबैंक से लेंगे कर्जा

locationशाहडोलPublished: Feb 23, 2019 11:44:10 am

Submitted by:

shivmangal singh

विश्व बैंक से मांगे सवा सौ करोड़ रुपए, नपा को देना होगा 2 करोड़ 60 लाख रुपए ब्याज
 

shahdol

इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए विश्वबैंक से लेंगे कर्जा

शहडोल. कर्ज में पहले से डूबी नगरपालिका शहडोल जबलपुर की तर्ज पर एक बड़े प्रोजेक्ट के लिए विश्वबैंक से कर्जा लेगी। अभी ये अनुमान है कि ये प्रोजेक्ट सवा सौ करोड़ रुपए से भी अधिक में पूरा होगा। हालांकि यदि नगर पालिका को ये कर्ज मिल जाता है तो उस पर खर्चों का और बोझ बढ़ जाएगा। अभी कई योजनाएं कर्ज लेकर पूरी की गई हैं, उनका ही मोटा ब्याज नगर पालिका को भरना पड़ रहा है।
नगर में सीवर प्लांट बनवाने के लिए विश्व बैंक से 1 अरब 30 करोड़ रुपए की मांग का प्रस्ताव बनाकर नगरीय प्रशासन के माध्यम से विश्व बैंक के पास भेजा है। सीवर प्लांट का निर्माण नपा की बजाय अब एमपीयूडीसी विभाग के माध्यम से कराए जाने की योजना बनाई गई है। बताया गया है कि सीवर प्लांट के निर्माण के लिए विश्व बैंक 80 फीसदी राशि देगा शेष 20 फीसदी राशि नगरीय निकाय को लगानी होगी। विश्व बैंक से लिए गए कर्ज के लिए नपा को 10 प्रतिशत ब्याज की राशि लगभग 2 करोड़ 60 लाख रुपए देना होगा। बताया गया है कि सीवर प्लांट निर्माण के लिए प्रक्रिया अंतिम चरण में है और सब ठीक ठाक रहा तो जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया अपनाई जाएगी और सीवर प्लांट का निर्माण ठेकेदार के माध्यम से एमपीयूडीसी के अधिकारियों की देखरेख में कराया जाएगा। बताया गया है कि जल्द ही एमपीयूआरडीसी का कार्यालय शहडोल संभागीय मुख्यालय में खोला जाएगा।
पहले से कर्ज में डूबी है नपा
बता दें कि नगर में माडल सड़क और मुख्यमंत्री पेयजल योजना के निर्माण के लिए नपा द्वारा पहले से ही नाबार्ड से कर्ज लिया गया है, और हर साल नपा को लगभग 30 से 35 लाख रुपए कर्ज की राशि का ब्याज भरना पड़ रहा है। बताया गया है कि नगर की दो माड़ल सड़क पाण्डवनगर और बुढ़ार चौक से बाइपास तक के लिए माडल सड़क निर्माण के लिए लगभग 13 करोड़ रुपए और मुख्यमंत्री पेयजल योजना के लिए लगभग 24 करोड़ रुपए का कर्ज लिया गया है, जिसकी अदायगी नपा द्वारा अभी तक नहीं किए जाने के कारण बतौर ब्याज राशि चुकानी पड़ रही है। अब सीवर प्लांट के लिए लिए जा रहे कर्ज का भार आने वाले दिनों में जनता की जेब पर पड़ेगा, जिसका खामियाजा आखिर तौर पर जनता को ही भुगतना होगा।
होम गार्ड कार्यालय के पीछे बनेगा सीवर प्लांट
नपा द्वारा मुडऩा नदी को प्रदूषण होने से बचाने और नगर के नाली और शौचालय से निकलने वाले गंदे पानी को उपयोग में लाने के लिए होम गार्ड कार्यालय के पीछे जमीन का चयन किया गया है। इसी तरह नगर के चार स्थानों मे मुडऩा नदी के किनारे आकाशवाणी केन्द्र के पास, नरसरहा, कुदरी रोड़ बाणगंगा मेला मैदान के पीछे और पालीटेकनिक हास्टल के पीछे स्थित मुडऩा नदी के किनारे पंपिंग स्टेशन बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। बताया गया है कि पंपिंग स्टेशन को जोडऩे के लिए नगर भर में 6 से लेकर 10 इंच तक की मोटी पाइप लाइन बिछाने का कार्य कराया जाएगा, जिसके माध्यम से नाली और शौचालय का गंदा पानी पंपिग स्टेशन में पहुंंचेगा और इसके बाद पाइप के माध्यम से सीवर प्लांट भेजा जाएगा। इस पानी का शुद्धी करण होने के बाद पानी का उपयोग निजी कार्यों में किया जा सकेगा।
फैक्ट फाइल
सीवर प्लांट के निर्माण के लिए कर्ज की राशि 1 अरब 30 करोड़ रुपए
कहां होगा सीवर प्लांट का निर्माण नगर सेना कार्यालय के पीछे
किससे मिलेगी कर्ज की राशि विश्व बैंक
कितनी होगी निकाय की भागीदारी 20 फीसदी
विश्व बैंक की भागीदारी 80 फीसदी
ब्याज की राशि 2 करोड़ 60 लाख रुपए
माडल सड़क के लिए कर्ज की राशि 13 करोड़
मुख्यमंत्री पेयजल योजना के लिए कर्ज की राशि 24 करोड़
लगने वाला ब्याज 30 से 35 लाख रुपए
कौन होगा निर्माण एजेंसी एमपीयूडीसी
जल्द कराया जाएगा निर्माण
नगरीय प्रशासन के माध्यम से लगभग 1 अरब 30 करोड़ रुपए लागत का सीवर प्लांट बनाने का प्रस्ताव विश्वबैंक के पास भेजा गया है। 20 फीसदी राशि निकाय मद और 80 फीसदी राशि विश्वबैंक को देनी होगी। सीवर प्लांट योजना लगभग अंतिम स्टेज में है। जल्द ही सीवर प्लांट का निर्माण एमपीयूआरडीसी के माध्यम से कराया जाएगा कर्ज की राशि का 10 फीसदी व्याज देना होगा।
एके तिवारी, सीएमओ नपा शहडोल।

ट्रेंडिंग वीडियो