script

शहरवासियों को नपा नहीं पिला पा रही पानी

locationशाहडोलPublished: Oct 17, 2018 02:05:55 pm

Submitted by:

shivmangal singh

वार्डों में नहीं हो रही पर्याप्त पानी सप्लाई, कुछ मिनटों में बंद हो जाती है सप्लाई

cheapest water filter : sabse sasta watar filter kahan milta hai

cheapest water filter : sabse sasta watar filter kahan milta hai

शहडोल. जलापूर्ति को लेकर नगर पालिका फिसड्डी साबित हो रहा है। आधे शहर में पहले से ही जलापूर्ति की कोई व्यवस्था नहीं है। जिन वार्डों में पाईप लाईन बिछी भी है तो वहां के वासिंदो को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। बिल के मामले में नपा अमला पूरी तरह से मुस्तैद है। एक दिन भी बिल जमा करने में लेट-लतीफी हुई तो नगर पालिका लेट फीस लेने में कोई कोताही नहीं बरत रहा है लेकिन वार्डों में जलापूर्ति की बात की जाए तो किसी को एक बाल्टी तो किसी को दो बाल्टी पानी ही नसीब हो पा रहा है। जिसके चलते नगर वासियों को इन दिनो अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिन क्षेत्रों के रहवासी पूरी तरह से नपा की जल सप्लाई व्यवस्था पर निर्भर हैं वहां के लोगों को सबसे ज्यादा मुश्किलों के दौर से गुजरना पड़ रहा है। जलापूर्ति न होने की स्थिति में लोगों को दूसरे संसाधनों का सहारा लेना पड़ रहा है।
आधे घंटे भी नहीं हो रही सप्लाई
नगर के घरौला मोहल्ला, पुरानी बस्ती, सोहागपुर, पाण्डवन नगर के साथ ही अन्य व्यस्ततम क्षेत्रों में आधे घंटे भी जलापूर्ति नहीं हो रही है। यहां निवास करने वाले लोगों की माने तो इन दिनो सिर्फ एक टाइम ही पानी सप्लाई हो रही है वह भी कुछ देर के लिए ही होती है। नलो में पानी इतना कम आता है कि बमुश्किल एकाध बाल्टी पानी ही भर पाता है। बड़ी मशक्कत के बाद लोगों को पीने का पानी मिल पा रहा है।
ले रहे पूरा बिल
नगर में जलापूर्ति के नाम पर लन कनेक्शन धारियों के यहां से नगर पालिका द्वारा बकायदे पानी का बिल वसूला जा रहा है। बताया जा रहा है कि महीने के 100 रुपये नगर पालिका द्वारा जलापूर्ति के लिए जा रहे हैं। यदि निर्धारित तिथि से एक दो दिन भी लेट हुआ तो २५ रुपये लेट फीस के साथ बिल जमा कराया जा रहा है। वहीं जलापूर्ति के नाम पर शहर वासियों को इन दिनो नगर पालिका ठेंगा दिखा रही है।
जगह-जगह लगे पंप
पर्याप्त पानी सप्लाई न होने का एक प्रमुख कारण पंप व अवैध कनेक्शनों को भी माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि ऊंचे क्षेत्रों में ज्यादा मात्रा में पानी पहुंचे इसके लिए लोगो ने पंप लगा रखा है। ऐसे में निचले क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में पानी सप्लाई हो ही नहीं पा रहा है। वहीं कई जगह पाईप लाईन को तोड़कर अवैध कनेक्शन भी जोड़ लिए गए हैं जिसके चलते कम मात्रा में पानी की सप्लाई हो रही है। नगर पालिका द्वारा न तो अवैध कनेक्शनधारियों के विरुद्ध कोई कार्रवाई की जा रही है और न ही टुल्लू पंप लगाकर पानी खींचने वालों के प्रति सख्ती दिखाई जा रही है। सोहागपुर क्षेत्र में तो 80 फीसदी घरों में टुल्लू पंप से पानी खींचने का काम किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो