script

आदिवासियों से जुड़ी हर चीज देख सकेंगे इस संग्रहालय में

locationशाहडोलPublished: Feb 08, 2019 07:40:03 pm

Submitted by:

shivmangal singh

शहडोल में बनेगा आदिवासी संग्रहालय, आदिवासी कला और संस्कृति का होगा संकलन, 60 लाख रुपए की लागत से बाणगंगा पार्क में कराया जाएगा निर्माण

shahdol

आदिवासियों से जुड़ी हर चीज देख सकेंगे इस संग्रहालय में

शहडोल. जल्द ही संभागीय मुख्यालय के बाणगंगा पार्क में आदिवासी संग्रहालय का निर्माण नपा द्वारा कराया जाएगा। संग्रहालय निर्माण की प्रक्रिया नपा द्वारा शुरू की गई है। इसके लिए निकाय मद की राशि से 60 लाख रुपए का प्रोजेक्ट नपा ने तैयार करने के बाद दिसंबर महीने में शासन के बाद भेजा है। इस संग्रहालय का निर्माण छिंदवाड़ा और भोपाल स्थित आदिवासी संग्रहालय के तर्ज पर कराया जाएगा। संग्रहालय में आदिवासियों के रहन सहन, उनके वाद्ययंत्र, भाषा, बोली, खान पान, हथियार, पहनावे, गहने, परिवहन के साधन के अलावा आदिवासियों के संबन्ध में समस्त जानकारी संकलित कर लोगों को प्रोजक्टर और एलईडी के माध्यम से मल्टी स्टोरी दिखाई जाएगी। संग्रहालय के निर्माण के लिए नपा ने बाणगंगा पार्क के अंदर खाली जमीन को चिन्हित किया गया है।
पांच जिलों के आदिवासी अंचल की दिखेगी झलक-
आदिवासी संग्रहालय में संभाग के शहडोल, उमरिया, अनूपपुर के अलावा मण्डला और डिण्डौरी जिले के बैगा और भरिया जाति के अलावा गोंड, कोल जाति की संस्कृति की खास झलक के अलावा उमरिया जिले के आकाशकोट और डिण्डौरी जिले के बजाग क्षेत्र की विशेष झलक ओपन थियेटर के माध्यम से दिखाई जाएगी। बताया गया है कि शासन से मंजूरी मिलने के बाद निर्माण कार्य कराया जाएगा।
देना होगा शुल्क-
आदिवासी संस्कृति और कला को दिखाने और उसके बारे में जानकारी उपलव्ध कराने के लिए नपा द्वारा 10 से 15 रुपए प्रति व्यक्ति की दर पर टिकट देकर संग्रहालय में इंट्री दी जाएगी। आदिवासी संस्कृति को जानने और समझने के लिए शोधकर्ताओं को भी इसके माध्यम से जानकारी मुहैया कराई जाएगी।
शासन को भेजा प्रस्ताव
परिषद द्वारा 60 लाख रुपए की लागत से आदिवासी संग्रहालय के निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद निर्माण की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी। संग्रहालय में आदिवासी संस्कृति और धरोहरों का विशेष संकलन किया जाएगा।
उर्मिला कटारे, नपा अध्यक्ष शहडोल

ट्रेंडिंग वीडियो