scriptवीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व नौरादेही में पर्यटकों को लुभाएंगे बांधवगढ़ के बाघ-बाघिन | Tigers and tigresses of Bandhavgarh will woo tourists in Veerangana Ra | Patrika News
शाहडोल

वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व नौरादेही में पर्यटकों को लुभाएंगे बांधवगढ़ के बाघ-बाघिन

कजरी के साथ इंक्लोजर में बंद नर बाघ को पार्क प्रबंधन ने किया शिफ्ट

शाहडोलMar 28, 2024 / 12:07 pm

Ramashankar mishra

वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व नौरादेही में पर्यटकों को लुभाएंगे बांधवगढ़ के बाघ-बाघिन

वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व नौरादेही में पर्यटकों को लुभाएंगे बांधवगढ़ के बाघ-बाघिन

शहडोल. बांधवगढ़ के बाघ-बाघिन अब वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व नौरादेही की सुंदरता को बढ़ाएंगे। गुरुवार को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व बहेरहा इंक्लोजर में कैद एक बाघ और एक बाघिन को वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व नौरादेही भेज दिया गया है। बाघ बाघिन लंबे समय से बहेरहा इंक्लोजर में थे। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने बाघ बाघिन को दूसरे स्थान पर छोडऩे का प्रस्ताव भी शासन को भेजा था। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की बाघिन कजरी को भी वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व भेजा गया है। कजरी टाइगर रिजर्व की मशहूर बाघिन थी और ताला जोन में दिखाई देती थी। पर्यटकों की पसंदीदा बाघिन थी। बांधवगढ रिजर्व उमरिया के वन परिक्षेत्र मगधी अंतर्गत बहेरहा स्थित बाडा क्रमांक 1 में रखी गई बाघिन उम्र 6 वर्ष एवं बाडा क्रमांक 7 में रखे गए बाघ उम्र 5 साल को प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यप्राणी एवं मुख्य वन्य प्राणी अभिरक्षक, मप्र भोपाल से अनुमति के आधार पर भेजने की कार्रवाई की गई। मौके पर उपस्थित अधिकारियंों, कर्मचारियों के समक्ष डाक्टर की संयुक्त टीम ने टंकुलाइज कर वीरांगना दुर्गावती टाइगर रिजर्व सागर नौरादेही के खुले वन क्षेत्र में छोड़े के लिए शासकीय वाहन से स्वस्थ्य स्थिति में रवाना किया।
दो बाघ शावकों की मौत, जांच में जुटा वन अमला
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, उमरिया के वन परिक्षेत्र पनपथा कोर अंतर्गत वन गश्ती के दौरान बीट-सेहरा अ के कक्ष क्रमांक आर. एफ.-450, स्थान कुकुरसेहरा तिराहा के पास 25 मार्च को बाघ शावक (अज्ञात लिंग) को मृत अवस्था में पाया गया। एनटीसीए के गाइड लाइन के एसओपी का पालन करते हुए मौके पर वरिष्ठ अधिकारी, वन्यप्राणी स्वास्थ्य अधिकारी, बां.टा.रि. उमरिया एवं एन.टी.सी.ए. प्रतिनिधि की उपस्थिति में पोस्टमार्टम किया गया एवं आगामी जांच के लिए बिसरा सैम्पल एकत्रित किया गया। प्रथम दृष्टया बाघ शावक की मृत्यु किसी बड़े नर बाघ के साथ संघर्ष में होना पाया गया। इसके बाद मृत बाघ शावक का शवदाह किया गया। एकत्रित किये गये बिसरा सैम्पल को आगामी जांच हेतु विभिन्न अंगों में भेजा जा रहा है। इसी तरह बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, उमरिया के वन परिक्षेत्र खितौली अंतर्गत वन गश्ती के दौरान बीट गढ़पुरी के कक्ष क्रमांक पी.एफ-234, स्थान-भदभदा नाला के पास 25 मार्च को मादा बाघ शावक को मृत अवस्था में पाया गया। प्रथम दृष्टया बाघ शावक की मृत्यु किसी बड़े नर बाध के साथ संघर्ष में होना पाया गया। तत्पश्चात मृत: बाघ शावक का शवदाह किया गया। एकत्रित किये गये बिसरा सैम्पल को आगामी जांच के लिए वभिन्न लैबों में भेजा जा रहा है।

Home / Shahdol / वीरांगना रानी दुर्गावती टाइगर रिजर्व नौरादेही में पर्यटकों को लुभाएंगे बांधवगढ़ के बाघ-बाघिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो