script

इस समुदाय ने मांगे हर साल सौ करोड़ रुपए, निकाली रैली

locationशाहडोलPublished: Sep 21, 2018 07:42:09 pm

Submitted by:

shivmangal singh

23 मांगें सरकार से पूरी करने की रखी मांग

shahdol

इस समुदाय ने मांगे हर साल सौ करोड़ रुपए, निकाली रैली

शहडोल. इस इलाके के प्रमुख जनजातीय समूह ने सरकार से अपने कल्याण के लिए हर साल सौ करोड़ रुपए की मांग रखी है। इसके लिए बाकायदा एक रैली भी निकाली। इस रैली को ध्यानाकर्णण रैली का नाम दिया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।
कोल जनजाति समुदाय के लोगों ने गुरुवार को मुख्यालय के मुख्य मार्गों पर ध्यानाकर्षण रैली निकालकर २३ सूत्रीय मांगों का राज्यपाल के नाम संबोधित एक ज्ञापन कमिश्नर को सौंपा। रैली का समापन स्वतंत्रता सेनानी बिरसामुण्डा चौक सोहागपुर में किया गया। रैली रेलवे ग्राउण्ड से दरभंगा चौक, इंदिरा चौक, गांधी चौक व जय स्तंभ होते हुए कमिश्नर कार्यालय पहुंची।
रैली में अमर शहीद बिरसा मुण्डा के प्रतीक एक सजीव पात्र भी बनाया गया था। जो धनुष-बाण लेकर रैली का नेतृत्व भी कर रहा था। राजेन्द्र टॉकीज के चौराहे पर स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर फूल मालाएं चढ़ाई गई।
बताया कि जनजातीय समुदाय के हितार्थ २३ मांगों का ज्ञापन कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्रेषित किया जा चुका है। जिस पर आज तक कोई विचार किया गया। इसलिए गुरुवार को ध्यानकर्षण रैली निकाली गई। ज्ञापन में मांग की गई है कि प्रदेश के विभिन्न जिले में निवासरत कोल जनजाति के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिवर्ष कम से कम सौ करोड़ रुपए आवंटित किए जाएं। कोल जनजाति विकास अभिकरण को युद्ध स्तर पर लागू किया जाए। जिला मुख्यालयों पर कार्यालय खोले जाए। आर्थिक रूप से पिछड़ी कोल जनजाति के प्रत्येक राशन कार्डधारी को जीवन निर्वाह के लिए न्यूनतम 50 किलोग्राम खाद्यान्न व अन्य आवश्यक सामग्री शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से दिलाया जाए। कोल जनजाति के लोगों को कृषि कार्य हेतु कम से कम पांच एकड़ भूमि दी जाए। इसके अलावा कई मांगों पर राज्यपाल का ध्यानाकर्षण कराया गया है। समाजसेवी सुन्दर लाल वनवासी ने हीरा कोल, राकेश कोल, परसू कोल, जवाहर कोल, रामकुमार कोल के साथ रैली का नेतृत्व किया। इस अवसर पर राकेश कुमार कोल, अजीत कोल, समय लाल कोल, कुन्नेलाल कोल, समयलाल कोल, श्यामलाल कोल, बीरबल कोल, रामकुमार कोल, हजारी कोल, गणेश कोल, अशोक कोल, माधव कोल, जगत कोल, नरेन्द्र कोल, दीपक कोल, मीरा कोल आदि शामिल रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो