दोपहर बाद मौसम के अचानक बदले तेवर

पड़़ी बारिश की बौछारें, तापमान में आई गिरावट, चार डिग्री लुढक़ा पारा

शहडोल. संभागीय मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण इलाकोंं में शुक्रवार को दोपहर करीब तीन बजे अचानक मौसम के तेवर बदल गए। आसमान पर बादल छा गए और तेज गर्जना के साथ हवा भी चलने लगी। इसके बाद बारिश बौछारें पडऩी शुरू हो गई। शुरू में करीब आधे घंटे तक बारिश की बौछारें पड़ी और बाद में रुक-रुक कर देर रात तक बौछारें पड़ती रही। मौसम के अचानक बदले तेवर से तापमान में गिरावट आ गई और जिले का अधिकतम तापमान चार डिग्री लुढकऱ कर 27 डिग्री सेल्सियस हो गया। जबकि न्यूनतम तापमान पर कोई विशेष असर नहीं पड़ा। एक दिन पहले गुरूवार को जिले का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा। जानकारों की माने तो अब ठंड ने दस्तक दे दी है, जो आगामी 20 अक्टूबर के बाद अपना असर दिखाना शुरू करेगी।
फसलों को न फायदा न कोई नुकसान
कृषि विज्ञान केन्द्र के मृदा वैज्ञानिक डॉ. पीएन त्रिपाठी ने बताया कि सामान्य तौर पर यदि दो मिलीमीटर से कम बारिश होती है, तो इससे फसलों को न तो कोई नुकसान होता है और न ही कोई फायदा। जहां पांच मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई होगी तो वहां खलिहानों में रखी तिल, सोयाबीन व मक्का की फसल को जरूर नुकसान होगा। इतना जरूर है कि यह ठंड की दस्तक है, तो किसान भाई अब अलसी, मटर, चना, मसूर और सरसों की फसल की तैयारी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए वह उन्नत बीज व उवर्रक की तलाश शुरू कर दे।
ऐसे रहेगा आगामी दिनों का तापमान
दिनांक अधिकतम/न्यूनतम तापमान
19 अक्टूबर 26/19
20 अक्टूबर 24/18
21 अक्टूबर 23/18
22 अक्टूबर 26/18
23 अक्टूबर 24/18
24 अक्टूबर 26/15

brijesh sirmour
और पढ़े
Web Title: Sudden change of weather after noon
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।