रेलवे कर्मचारियों को कराया गया कर्तव्यों का बोध

By: Brijesh Chandra Sirmour

Updated On:
24 Aug 2019, 07:15:00 AM IST

  • संरक्षा संगोष्ठी का हुआ आयोजन

शहडोल. मंडल संरक्षा विभाग द्वारा संरक्षा कोटि के कर्मचारियों में सजगता एवं संरक्षा के साथ कार्य करने के प्रति जागरूकता लाने के लिए संभागीय मुख्यालय के रेलवे सामुदायिक भवन में संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
संगोष्ठी में वर्षाकालीन सावधानियां, सिग्नल एवं पाइंट््स खराब होने पर स्टेशन मास्टर के कत्र्तव्य, शंटिंग के दौरान तथा पाइंट इन-आउट के समय पाइंट को क्लेम्प एवं पैडलॉक करना, ट्रेन स्टाफ एवं ट्रेन पासिंग स्टाफ के मध्य सिग्नल का आदान प्रदान करना, इंटरलॉक तथा नान-इंटरलाक प्वाइंट पर शंटिंग के दौरान ली जाने वाली सावधानियां, गेटमेन का कत्र्तव्य, हाट एक्सल, फ्लैट टायर एवं डोर की सुरक्षा का अवलोकन, इंजीनियरिंग ब्लॉक के दौरान मशीनों की वर्किंग रेल फ्रेक्चर की स्थिति में ट्रेक की सुरक्षा, सिग्नल की खराबी एवं रखरखाव के समय बरतने वाली सावधानियों, ब्लाक सेक्शन में गाडी के स्टाल होने पर ड्राइवर का कत्र्तव्य, ओएचई का रखरखाव, आपदा प्रबंधन एवं टूल वैन उपकरणों का अनुरक्षण, टै्रक से बचाव के तरीकों जैसे अनेक गहन मुद्दों पर चर्चा की गई।
संगोष्ठी में दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए पहले घटित दुर्घटनाओं के कारणों को एनिमेशन के माध्यम से दिखाकर कर्मचारियों का मार्गदर्शन किया गया। साथ ही संरक्षा संबंधी अद्यतन जानकारी प्रसारित करने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।
कार्यक्रम में स्टेशन में मंडल अभियंता नार्थ कन्हैया गोयल, मंडल संकेत एवं दूरसंचार अभियंता डीएस डांगी, सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी रवि नेवाडे, सहायक मंडल विद्युत अभियंता राजू खलखो, सहायक मंडल अभियंता बीके असाती एवं संरक्षा सलाहकारों की उपस्थिति रही। संगोष्ठी में स्टेशन मास्टर, चालक, परिचालक, गार्ड, फिटर, एसएसई, जेई, डीटीआई, पाइंटमैन एगेटमैन सहित कई रेल कर्मचारियों ने भाग लिया।

Updated On:
24 Aug 2019, 07:15:00 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।