scriptपीएम आवास निर्माण मामले में गड़बड़ी उजागर, नपा ने शुरू किया भौतिक सत्यापन | PM housing construction case evidential jumble | Patrika News

पीएम आवास निर्माण मामले में गड़बड़ी उजागर, नपा ने शुरू किया भौतिक सत्यापन

locationशाहडोलPublished: Feb 20, 2019 02:09:36 pm

Submitted by:

amaresh singh

हितग्राहियों को नहीं मिल रही किश्त, परेशान हितग्राही

PM housing construction case evidential jumble

PM housing construction case evidential jumble

शहडोल। केन्द्र सरकार द्वारा 2017-18 मे चलाई गई पीएम आवास योजना फिसड्डी साबित हो रही है, नपा द्वारा नगर के लगभग तीन हजार से अधिक हितग्राहियों को पीएम आवास बनाए जाने के लिए आवेदन बुलाने के बाद उनका सत्यापन कर प्रथम चरण में लगभग 992 हितग्राहियों का पंजियन किया गया। उनके खाते में तीन चरणों में किश्त जारी की गई, लेकिन इन आवासों में से लगभग 500 आवासों के बनाए जाने का दावा नपा द्वारा किया जा रहा है, जबकि मौके पर 292 ही आवासों के बनाए जाने की जानकारी नपा के कर्मचारी दबी जुबान कबूल कर रहे हैं। अब मामला तूल पकड़ता देख नपा का अमला नगर में हितग्राहियों द्वारा बनाए गए आवासों का भौतिक सत्यापन कराने का कार्य शुरू किया है। बताया गया है कि नपा द्वारा अब तक प्रथम चरण के 992 और द्वितीय चरण के 700 और तृतीय चरण के लगभग 1100 हितग्राहियों के खाते में 18 करोड़ रुपए बतौर किस्त डाले गए हैं, लेकिन इसके बावजूद कई आवासों का निर्माण कार्य किस्त के अभाव में अटका हुआ है।


6 करोड़ नपा में जमा भटक रहे हितग्राही
नगरपालिका के अधिकारियों और कर्मचारियों की मनमानी का आलम ऐसा है कि हितग्राहियों को समय पर किस्त जारी नहीं किए जाने के कारण हितग्राही पार्षदों के अलावा नपा के कर्मचारियों और अधिकारियों के चक्कर लगाने पर मजबूर हो रहे हैं। बताया गया है कि नपा द्वारा इस मामले में हीला हवाली बरतने के साथ ही आंकड़ों का खेल- खेल रही है। बताया गया है कि नपा के खाते में पीएम आवास की लगभग 6 करोड़ रुपए की राशि जमा है, बावजूद इसके हितग्राही किस्त के लिए परेशान हो रहे हैं।


इधर जमीन का पेंच
बताया गया है कि पीएम आवास की राशि तो हितग्राहियों से आवेदन बुलाने के बाद उनका पंजियनकर खाते में राशि तो जारी कर दी गई, लेकिन अब जमीन की समस्या पीएम आवास बनाने में आड़े आ रही है। बताया गया है कि सैकड़ो ऐसे हितग्राही हैं जिनके पास आवास बनाने के लिए भूमि उपलव्ध नहीं है, ऐसे में पीएम आवास कहां और कैसे बनेगा इस मामले को लेकर नपा गंभीर नहीं है। बताया गया है कि नरसरहा और आकाशवाणी केन्द्र के पास नपा द्वारा भूमि का आवंटन किया गया है, लेकिन आगे मामला ठंउे बस्ते में दिखाई दे रहा है।


नहीं हैं सही आंकड़े- शुरू किया मूल्यांकन
नपा द्वारा पीएम आवास बनाए जाने के सही आंकड़े ही नहीं दिए जा रहे हैं, जिससे स्थिति स्पष्ट नहीं हो पा रही है कि कितने बने, कितने अधूरे और कितने प्रक्रिया में चल रहे हैं। बताया गया है कि पीएम आवास मामले को लेकर अब नपा द्वारा हितग्राहियों द्वारा बनाए जा रहे पीएम आवासों का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। सवाल यह उठ रहा है कि जब हितग्राही के पास स्वयं की अथवा सरकारी भूमि नहीं तो उसे आवास बनाने के लिए नपा द्वारा राशि कैसे जारी कर दी गई। अब मामला तूल पकड़ता देख नपा का अमला वस्तुस्थिति जुटाने में लगा हुआ है।


बनवाए जा रहे पीएम आवास
अब तक नगर में लगभग 500 पीएम आवासों का निर्माण हितग्राहियों द्वारा करवाए गए हैं। हितग्राहियों को राशि जारी करने के बाद कुछ जमीन की अड़चन आ रही है। अब तक लगभग 18 करोड़ रुपए पीएम आवास बनाने के लिए हितग्राहियों के खाते में ड़लवाए गए हैं। पीएम आवासों का भौतिक सत्यापन होने के बाद वस्तुस्थिति बता पाएंगे।
देव कुमार गुप्ता, नोड़ल अधिकारी
पीएम आवास योजना
नपा-शहडोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो