scriptमध्यप्रदेश के इस शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था, जा रहीं लोगों की जान | no traffic arrangement in this city, people lost his life in accident | Patrika News

मध्यप्रदेश के इस शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था, जा रहीं लोगों की जान

locationशाहडोलPublished: Sep 23, 2018 01:12:21 pm

Submitted by:

shivmangal singh

नो एंट्री में धड़ल्ले से घुस रहे भारी वाहन, मौत पर भी नहीं चेती पुलिस, हाइवा से लेकर ट्रक और ट्रैक्टर सहित बड़े वाहनों की धमाचौकड़ी

shahdol

मध्यप्रदेश के इस शहर की बिगड़ी यातायात व्यवस्था, जा रहीं लोगों की जान

शहडोल. शहर के नो एंट्री एरिया में प्रतिबंध के बाद भी बड़े और हैवी वाहन सेंधमारी कर रहे हैं। इन बड़े वाहनों के शहर के भीतर प्रवेश से हर पल शहर की सड़कों पर मौत दौड़ रही है। लगातार सड़कों में हादसे हो रहे हैं। लोगों की जान जा रही है। बावजूद इसके अफसर और जनप्रतिनिधि पूरी तरह चुप्पी साधे बैठे हैं। सुबह से लेकर देर रात तक शहर के गली चौराहों में बड़े और हैवी वाहनों की आवाजाही रहती है। पत्रिका टीम ने शुक्रवार और शनिवार को शहर के आधा दर्जन से ज्यादा ट्रैफिक प्वाइंटों का जायजा लिया। यहां पुलिस के सामने ही बड़े वाहन सेंधमारी करते हुए नजर आए। कुछ जगहों में पुलिस ने रोकटोक भी किया लेकिन रसूखदार ट्रंासपोटर्स का नाम बताते हुए वाहन आगे निकल गए। हाल ही में शहर के बुढ़ार रोड के अलग अलग जगहों में दो लोगों की हैवी वाहन से कुचलने से मौत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। शहर के बुढ़ार रोड, बाइपास, गुरूनानक चौक, बलपुरवा, दरभंगा चौक, जयस्तंभ और गांधी चौक से कई वाहन शहर के भीतर गुजरते हुए नजर आए ।
यातायात प्रभारी अभिनव राय का कहना है कि प्वाइंटों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। नो एंट्री में कार्रवाई करते है। अगर नो एंट्री में वाहन प्रवेश कर रहे हैं तो कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए पुलिसकर्मियों को निर्देशित किया जाएगा।
रसूखदार ट्रांसपोटर्स और माफियाओं को अभयदान
शहर के भीतर गली चौराहों और नो एंट्री एरिया में सबसे ज्यादा ट्रंसपोटर्स हैं। इसके अलावा रेत, कोयला और कबाड़ माफियाओं के वाहन गुजरते हैं। रसूखदार ट्रंसपोटर्स के वाहन दिन ही में शहर के भीतर घुस आते हैं। इसके कारण हादसों के साथ ही अक्सर जाम की स्थिति निर्मित होती है।
एक दर्जन प्वाइंटों पर 20 पुलिस जवान
टै्रफिक कंट्रोल के लिए शहर में लगभग एक दर्जन पुलिस के प्वाइंट हैं। यहां पर २० से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके बाद भी पुलिसकर्मियों की आंखों के सामने वाहन गुजर जाते हैं लेकिन कार्रवाई नहीं होती।
यह है शहर में नो एंट्री का नियम
विभागीय जानकारी के अनुसार, शहर के बाइपास से लेकर बुढ़ार रोड, गांधी चौक, नगरपालिका और जयस्तंभ चौक तक का हिस्सा नो एंट्री एरिया में आता है। यहां दिन में बड़े वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है। सुबह 9 बजे से रात के ९ बजे तक हैवी वाहन प्रवेश नहीं कर सकते हैं। उधर नटराज मार्केट से लेकर स्टेशन तक कमर्शियल वाहन शाम से रात 9 बजे तक प्रवेश नहीं कर सकते हैं। इसके बाद भी ट्रंासपोटर्स और कई वाहन आवागमन करते हैं।
हो चुकीं ये दर्दनाक घटनाएं
ट्यूशन जा रही छात्रा को कुचला
हाल ही में कुछ दिन पहले बुढ़ार रोड में ही ट्यूशन के लिए जा रही एक छात्रा को ट्रक ने कुचल दिया था। तेज रफ्तर ट्रक की चपेट में आने से मौत हो गई थी। मामले में मांग उठी थी, ज्ञापन दिए गए थे लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।
क्रेन ने अधेड़ को कुचला
शहर के बुढ़ार रोड में दो दिन पूर्व एक भाजपा नेता की क्रेन के चालक ने लापरवाही पूर्वक चलाते हुए अधेड़ को कुचल दिया था। अधेड़ का सिर पूरी कुचल गया था, जिससे मौत हो गई थी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो