scriptबेखौफ माफिया : तहसीलदार पर हमला, धक्का देकर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास, छुड़ा ले गए ट्रैक्टर | Mafia Attacks on tahsildar | Patrika News

बेखौफ माफिया : तहसीलदार पर हमला, धक्का देकर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास, छुड़ा ले गए ट्रैक्टर

locationशाहडोलPublished: Jul 21, 2019 10:43:42 am

Submitted by:

amaresh singh

दोपहर में खनन रोकने गए थे तहसीलदार और राजस्व टीम, एक आरोपी गिरफ्तार

Mafia Attacks on tahsildar

बेखौफ माफिया : तहसीलदार पर हमला, धक्का देकर गाड़ी चढ़ाने का प्रयास, छुड़ा ले गए ट्रैक्टर

शहडोल। नदियों को छलनी करने वाले खनन माफिया संभाग में अफसरों पर भी हावी हैं। बड़े आला अधिकारियों की सांठगांठ के चलते लगातार हमले हो रहे हैं। हाल ही में एसडीएम और खनिज विभाग की टीम पर हमले का मामला शांत नहीं हुआ था कि जयसिंहनगर में माफियाओं ने फिर तहसीलदार पर हमला कर दिए। अवैध खनन और परिवहन पर कार्रवाई करने पहुंचे तहसीलदार और राजस्व अमले पर माफियाओं ने हमला कर दिया।

जान से मारने की धमकी देकर गाड़ी चढ़ाने का भी प्रयास किया

खनन माफियाओं ने तहसीलदार के साथ धक्कामुक्की करते हुए जब्त तीन वाहनों को भी छुड़ाकर ले गए। इतना ही नहीं तहसीलदार और राजस्व टीम के साथ मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी देकर गाड़ी चढ़ाने का भी प्रयास किया। आश्चर्य की बात तो यह है कि बेखौफ माफियाओं ने दोपहर 12 बजे हमला किया।

मामले की शिकायत तहसीलदार ने जयसिंहनगर पुलिस से की है
मामले की शिकायत तहसीलदार वीके पटेल ने जयसिंहनगर पुलिस से की है। उन्होने पुलिस को बताया कि अवैध खनन की सूचना पर राजस्व टीम के साथ कार्रवाई के लिए गए हुए थे तभी माफियाओं ने हमला किया। नदी से खनन कर परिवहन रोकने के दौरान रेत माफिया रामसजीवन यादव व पुत्र विवेक यादव ने किया हमला कर दिया। आरोपियों ने धक्कामुक्की करते हुए वाहन भी चढ़ाने का प्रयास किया। तहसीलदार ने बताया कि वाहनों को रोकने का भी प्रयास किया लेकिन जमीन में गिराते हुए आरोपियों ने जान से मारने की धमकी दी। इस दौरान तहसीलदार बाल बाल बच गए। किसी तरह जान बचाकर जयसिंहनगर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने आरोपी रामसजीवन को गिरफ्तार कर लिया है।


तहसीलदार की गाड़ी का पीछा, तीन ट्रैक्टर भी छुड़ाए
बताया गया कि कार्रवाई के लिए जैसे ही तहसीलदार नदी की ओर बढ़े तभी माफिया रामसजीवन शासकीय वाहन के पीछे लग गया। तहसीलदार के साथ धक्कामुक्की के बाद मौके से तीन वाहन रेत से लोड छुड़ाकर वापस ले गए। पुलिस ने विवेक यादव पिता रामसजीवन, धर्मा और गोलू कोल पर मामला दर्ज कर लिया है। बड़े अफसरों की मिलीभगत के चलते खनन पर शिकंजा नहीं कस पा रहे हैं। एसडीएम सतीश राय का कहना है कि पुलिस से शिकायत की है। मामला दर्ज किया जा रहा है।

अधिकारियों पर ये पांच बड़े हमले बताते हैं बड़े अफसरों से सांठगांठ
केस 1
एसडीएम और खनिज टीम पर आधी रात हमला
हाल ही में 20 मई को शहर से सटे पटासी में खनन माफियाओं ने एसडीएम और खनिज विभाग की टीम पर हमला कर दिया था। पुलिस की शह पर यहां व्यापक स्तर पर खनन किया जा रहा था। कार्रवाई के लिए पहुंची टीम पर माफियाओं ने रात में हमला कर वाहन छुड़ा ले गए थे।
केस 2
तहसीलदार से रात में मारपीट, वाहन भी छुड़ाया
ब्यौहारी सुखाड़ में माफियाओं ने तहसीलदार ब्यौहारी पर जानलेवा हमला कर दिया था। यहां तहसीलदार चिरामन पर माफियाओं ने वाहन से कुचलने का भी प्रयास किया था। इतना ही नहीं माफियाओं ने यहां पर दस्तावेज भी फाड़ दिए थे। बाद में विधायक धरने पर बैठे लेकिन फिर खनन शुरू हो गया है।
केस 3
बड़े माफियाओं का हमला, पुलिस ने दबाया मामला
सोहागपुर के बिजौरी घाट में फरवरी 2019 में वन विभाग की टीम पर बड़ा हमला किया था। यहां महिलाओं क साथ गांव के दबंग और जनप्रतिनिधियों ने वन विभाग गोहपारू की टीम को खदेड़ दिया था। 21 फरवरी 2019 को वन विभाग गोहपारू ने एक पत्र भी सोहागपुर पुलिस को लिखा था लेकिन मामला दबा दिया गया।
केस 4
रेंजर को भी धमकाया, वनकर्मियों को खदेड़ा
हाल ही में सोहागपुर थाना के नरवार गांव में माफियाओं ने वन विभाग की टीम पर दोबारा हमला किया था। यहां कार्रवाई के लिए लिए पहुंचे रेंजर पुष्पा सिंह को भी माफियाओं ने धमकी दी थी। बाद में वनकर्मियों के साथ झड़प करते हुए वाहन छुड़ाकर ले गए थे।
केस 5
पथराव के साथ बंदूक की बट से हमला
सोन घडिय़ाल में अभी भी माफिया हावी है। यहां पर दो बार हमले हो चुके हैं। खनिज विभाग की टीम पर माफियाओं ने पथराव किया था। बाद में सोन घडिय़ाल वन विभाग की टीम और सशस्त्र बल के जवानों पर हमला करते हुए सिर पर बंदूक की बट से हमला कर दिया था।

लगातार कार्रवाई की जा रही है
इस संबंध में आईजी एसपी सिंह ने कहा कि अवैध खनन की सूचना पर लगातार कार्रवाई पुलिस कर रही हैं। कई बड़े खनन से जुड़े लोगों पर मामला दर्ज कर गिरफ्तार भी किया है। जयसिंहनगर में हमले की जानकारी आते ही तत्काल कार्रवाई कराई है।

ट्रेंडिंग वीडियो