script

सावन सोमवार को इस प्रकार करें पूजन, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

locationशाहडोलPublished: Jul 21, 2019 06:17:00 pm

Submitted by:

amaresh singh

यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है

Lord Shiva's right worship method on Monday

सावन सोमवार को इस प्रकार करें पूजन, भगवान शिव होंगे प्रसन्न

शहडोल। भगवान शिव को प्रिय सावन माह शुरू हो गया है। हिंदू कैलेंडर में सावन पांचवा महीना होता है जो काफी शुभ माना जाता है। यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। इस बार सावन में चार सोमवार पड़ रहे हैं। 22 जुलाई को पहला सोमवार है। सावन में शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की खूब भीड़ उमड़ती है। मान्यता है कि सावन के महीने में भगवान शिव व सोमवार व्रत का महत्व और भी बढ़ जाता है। सावन के महीने में शिव भक्तों को प्रत्येक सोमवार को केवल रात में ही भोजन करना चाहिए और शिव जी की उपासना करनी चाहिए।

घंटों बिजली रही बंद तो ग्रामीणों ने उठाया यह कदम, बिजली कर्मचारियों के उड़ गए होश

सावन सोमवार व्रत विधि

स्कंदपुराण के अनुसार भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सावन सोमवार के दिन एक समय भोजन करने का प्रण लेना चाहिए। भगवान भोलेनाथ के साथ पार्वती जी की पुष्प, धूप, दीप और जल से पूजा करनी चाहिए। इसके बाद भगवान शिव को तरह-तरह के नैवेद्य अर्पित करने चाहिए जैसे दूध, जल, कंद मूल आदि। सावन के प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव को जल अवश्य अर्पित करना चाहिए।


रात्रि के समय जमीन पर सोना चाहिए
रात्रि के समय जमीन पर सोना चाहिए। इस तरह से सावन के प्रथम सोमवार से शुरु करके कुल नौ या सोलह सोमवार इस व्रत का पालन करना चाहिए। नौवें या सोलहवें सोमवार को व्रत का उद्यापन करना चाहिए। अगर नौ या सोलह सोमवार व्रत करना संभव ना हो तो केवल सावन के चार सोमवार भी व्रत किए जा सकते हैं।

एक समय भोजन करना चाहिए

अपने भोले स्वभाव के कारण भगवान शिव का एक नाम भोलेनाथ भी है। इसी कारण भगवान शिवजी से जुड़े व्रतों में किसी कड़े नियम का वर्णन पुराणों में नहीं है। साथ ही शास्त्रों के अनुसार सावन सोमवार व्रत में तीन पहर तक उपवास रखने के बाद एक समय भोजन करना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो