scriptइस मुहूर्त में पड़ रही है होली, होलिका दहन का महत्व | Holi started in this muhurta | Patrika News

इस मुहूर्त में पड़ रही है होली, होलिका दहन का महत्व

locationशाहडोलPublished: Feb 16, 2019 04:57:32 pm

Submitted by:

shubham singh

लोगों ने शुरू कर दी है होली की तैयारी

Holi started in this muhurta

Holi started in this muhurta

शहडोल। हिन्दुओं के प्रमुख त्यौहारों में से होली एक प्रमुख त्यौहार है। लोग अब दीवाली के बाद होली की तैयारियां शुरू कर दिए हैं। खासकर वे लोग जो घर से दूर रहते हैं उन्हें अभी ही टिकट करानी होगी। ऐसे लोगों के लिए हम बता दें कि इस बार 2019 में होली 21 मार्च दिन गुरूवार को पड़ रहा है. वहीं इस बार होलिका दहन 20 मार्च दिन बुधवार को पड़ रहा है. अगर आप लोगों को होली की रेल टिकट करानी हो और अगर आप उत्तर प्रदेश या बिहार से ताल्लुक रखते हैं तो अपनी टिकट जरूर बुक करा लें, क्योंकि यह सबसे व्यस्ततम रूट में से एक है. इस रूट पर होली, दीवाली और छठ में बहुत ही मुश्किल से टिकट मिलता है.


होलिका दहन 20 को
वहीं होलिका दहन 20 मार्च 2019 दिन बुधवार को पड़ रहा है. होलिका दहन की में टाइमिंग यानी मुहुर्त का भी बहुत अर्थ होता है. लोग उचित समय पर होलिका दहन करें तो ज्योतिष और वास्तुशास्त्र के अनुसार उसका फायदा बहुत अधिक होता है. इस बार होलिका दहन काफी देर से होगा. सामान्यतया यह शाम 4 बजे के बाद होता है लेकिन इस बार भद्र मुख के कारण होलिका दहन का कार्यक्रम थोड़ी देर से शुरू होगा.


इस बार होली 21 मार्च, 2019 को पड़ रहा है, जो कि दिन गुरूवार को आ रहा है. इस बार होली खेलने का मुहुर्त सुबह 8 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक है. इस दौरान पूरे देश भर में होली खेली जाएगी. इस दौरान मथुरा, वृंदावन और बरसाने की होली काफी प्रसिद्ध होती है. देश विदेश से लोग यहां की लठ्ठमार होली देखने और खेलने आते हैं.

होली होलिका दहन महत्व

होली में होलिका दहन का अपना ही महत्व है. कहा जाता है कि होलिका नाम की एक राजकुमारी को अग्नि के ताप से अप्रभावित होने का वरदान प्राप्त था. लेकिन भगवान विष्णु के एक उपासक प्रहलाद ने अपनी बुआ होलिका के इस घमण्ड को तोड़ दिया था. माना जाता है कि होलिका जब अपने भतीजे के साथ अग्नि में प्रवेश की तो वह जल गईं, जबकि प्रहलाद बच गए. उसके बाद से यह होलिका दहन मनाया जाता है. लोग शाम के वक्त अपने घर के बाहर लकड़ी इक_ा करते हैं और उसे जलाते हैं और खुद की बुराईयों को भी जलाने की प्रार्थना करते हैं.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो