scriptआज से हिन्दू नव वर्ष की हुई शुरूआत, जगह-जगह सजे माता के दराबार | Hindu New Year begins from today, Mata's courts decorated at various p | Patrika News
शाहडोल

आज से हिन्दू नव वर्ष की हुई शुरूआत, जगह-जगह सजे माता के दराबार

जल चढ़ाने सुबह से उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

शाहडोलApr 09, 2024 / 12:01 pm

shubham singh

आज से हिन्दू नव वर्ष की हुई शुरूआत, जगह-जगह सजे माता के दरबार

आज से हिन्दू नव वर्ष की हुई शुरूआत, जगह-जगह सजे माता के दरबार

शहडोल. मंगलवार से प्रारंभ हो रहे चैत्र नवरात्र को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिले के शक्तिपीठों में नौ दिनों तक माता रानी के दरबार में बड़ी श्रद्धा भाव के साथ श्रद्धालु मातारानी को जल चढ़ाने व दर्शन करने के लिए पहुंचेगे। इसे लेकर मंदिरों में समुचित व्यवस्था बनाई गई है, जिससे कि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पडे। माता रानी के मंदिरों के सामने पूजन-सामग्री के साथ ही अन्य दुकाने सज गई है। घर-घर विशेष पूजा अर्चना के साथ ही लोग नौ दिनो तक व्रत रखकर पूजा अर्चना करेंगे। जिले के प्रमुख शक्ति पीठ कंकाली माता मंदिर, बूढ़ी माता मंदिर, सिंहपुर माता मंदिर, भठिया देवी माता मंदिर के साथ ही नगर के दुर्गा मंदिर, पुलिस लाइन स्थित शारदा मंदिर, खेर माई माता मंदिर के साथ ही उमरिया जिले के पाली स्थित मां बिरासनी देवी माता मंदिर, उचेहरा स्थित ज्वाला माई मंदिर में माता रानी के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेगे।
प्रथम दिन होगी माता शैलपुत्री की पूजा
चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन माता शैलपुत्री की पूजा की जाएगी। पंडित जयंत राज तिवारी ने बातया कि शैलपुत्री हिमलाय की पुत्री हैं। ब्रह्म मुहूर्त सुबह 4 बजे से शुरू हो जाएगा वहीं घट स्थापना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। प्रथम दिन माता को फल का भोग लगेगा। इसके साथ ही पान का बीड़ा विशेष तौर पर चढ़ाया जाएगा। इससे माता शैलपुत्री प्रसन्न होती हैं। प्रथम दिन उपासक अपने घरों में सुबह स्नान ध्यान के बाद कलश स्थापना कर विधि विधान से पूजा अर्चना शुरू कर सकते हैं।
बोए जाएंगे जवारे, होंगे अनुष्ठान
चैत्र नवरात्र के अवसर पर जवारों का विशेष महत्व होता है। माता रानी के दरबार में श्रद्धालु मनोकामना पूरी होने पर जवारे बुवाते हैं। इसके बाद दसवें दिन जवारों को पूरे विधान के साथ विसर्जित करते हैं। इस अवसर पर जिले के सभी शक्तिपीठों के साथ ही माता रानी के दरबार में जवारे बोए जाएंगे। साथ ही मंदिरो व घरों पर विशेष अनुष्ठान सहित अन्य पूजा अर्चना होगी।
नौ दिनों तक होंगे विशेष श्रृंगार
माता रानी के मंदिरो में विशेष साज-सज्जा के साथ ही श्रद्धालुओं के लिए समुचित व्यवस्था बनाई गई है। साथ ही आगामी नौ दिनो तक मंदिरों में माता रानी का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। नगर के दुर्गा माता मंदिर में नौ दिनो तक माता रानी का अलग-अलग श्रृंगार के साथ ही माता रानी की महाआरती के साथ ही अन्य धार्मिक आयोजन होंगे। माता रानी को जल चढ़ाने सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो