भाजपा को वोट देकर बनी बात और न ही कांग्रेस को जिताकर, हालात जस के तस

shivmangal singh

Publish: Sep, 12 2018 03:12:36 PM (IST)

पत्रिका ने की सबसे अधिक वोट देने वालो बूथों की पड़ताल

ब्यौहारी विधानसभा क्षेत्र। चार अलग अलग क्षेत्रों से विधानसभा 2013 चुनाव में कांग्रेस भाजपा को सर्वाधित वोट मिले थे। लेकिन वोटरों ने जिन वादों पर भरोसा करके वोटिंग की थी, वे आज भी अधूरे हैं। जनता की समस्याओं के निराकरण में कांग्रेस पिछड़ी साबित हुई। उधर भाजपा को जहां कम वोट मिले थे, वहां ध्यान तो दिया, लेकिन जहां उम्मीद से ज्यादा वोट मिले उस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। विधानसभा 2013 में जो मुद्दे और समस्याएं थी, आज भी विधानसभा में वहीं समस्याएं हैं।
झिरिया से बुझाते हैं प्यास, रोजगार के लिए करते हैं पलायन, पानी के लिए विधायक खुद बैठ चुके हैं धरने पर
शहडोल. जिले की ब्यौहारी विधानसभा क्षेत्र का बनसुकली गांव। बनसुकली के मिडिल स्कूल क्षेत्र में बूथ क्रमांक 254 में कांग्रेस को सर्वाधिक वोट। 1015 मतदान में कांग्रेस को 779 वोट। ब्यौहारी विधानसभा क्षेत्र के विधायक का गांव। सियासी दृष्टिकोण में इसी क्षेत्र के मतदाता रहे। विधानसभा चुनाव के परिपेक्ष्य से इस इलाके को देखे तो यह वहीं गांव का है, जहां से बूथ क्रमांक 254 में कांग्रेस विधायक रामपाल को सबसे ज्यादा वोट मिले थे। मोटे तौर पर क्षेत्र के राजनीतिक समीकरण आदिवासी समुदाय पर आधारित है। दोपहर का वक्त था। बनसुकली की घनी बस्तियों से गुजरते हुए सटे गांव डोम्हार पहुंचे । एक के बाद एक समस्याएं सामने आने लगी। किसी की पेंशन नहीं मिली तो कोई बच्चे के इलाज के लिए भटक रहा है। पेयजल की ऐसी किल्लत की लोगों को भीषण गर्मी के दौर में झिरिया और गड्ढों के पानी से प्यास बुझानी पड़ती है। मतदान केन्द्र क्रमांक 114 आखेटपुर क्षेत्र। यहां न तो रोजगार के साधन हैं और न ही कोई बड़ा उद्योग। खेती किसानी भी बेहतर नहीं है। हर साल यहां से लोग अन्य शहरों के लिए पलायन करते हैं। आखेटपुर के बूथ क्रमांक 114 से कांग्रेस प्रत्याशी रामपाल को 649 वोट मिले थे, जबकि भाजपा इन दोनों बूथों में काफी पीछे थी।
इन दो बूथों पर कांग्रेस को मिले थे सबसे अधिक वोट
बूथ नंबर 254, मतदान केन्द्र- मिडिल स्कूल बनसुकली
2013 में बूथ मतदान -1015, कांग्रेस को मिले वोट-779।
बूथ नंबर -114, मतदान केन्द्र -आखेटपुर, 2013 में बूथ मतदान -1096, कांग्रेस को मिले वोट-649


युवाओं के हाथ रोजगार नहीं, पिछड़ा आधारभूत ढांचा
शहडोल. ब्यौहारी विधानसभा का पोड़ीकला और विजयसोता क्षेत्र। भाजपा को पूरे ब्यौहारी विधानसभा में इन दो जगहों के बूथों से ही सर्वाधित वोट मिले थे। पोडीकला में भाजपा को 936 मतदान में 475 और विजयसोता में 865 मतदान में 523 वोट मिले थे। विजयसोता कस्बे और पोड़ीकला सड़क से सटे होने के बाद भी आधारभूत ढ़ांचा विकास के नजरिए से भी पिछड़ा ही नजर आया। छुटपुट दुकानें हैं , कोई बड़ा उद्योग नहीं। रोजगार में भी काफी पिछड़ा नजर आया। बारिश के दौरान सड़कों ने भी अपनी बदहाली बां कर दी। सड़क कीचड़ और गड्ढों में लबालब हो गई थी। स्थानीय ग्रामीणों से बात की गई तो कहना था कांग्रेस की पाले में होने की वजह से विधानसभा काफी पिछड़ा है। लोगों के हाथ रोजगार नहीं है। पेंशन और तमाम योजनाओं के लाभ के लिए भटकना पड़ता है। लोगों का कहना था कि यहां रहने वाले लोगों ने तो कई बार विधायक, और अन्य नेताओं को समस्या से अवगत कराया है। विजयसोता भी कस्बे में रेलवे स्टेशन होने के बाद भी विकास में काफी पिछड़ा है। उधर भाजपा भी सर्वाधित वोट मिलने के बाद भी दोबारा वोट के लिए नहीं लुभा पा रही है।
इन दो बूथों पर भाजपा को मिले थे सबसे अधिक वोट
बूथ नंबर -174, मतदान केन्द्र-पोडीकला, 2013 में बूथ मतदान -936, भाजपा को मिले वोट- 475
बूथ नंबर-114, मतदान केन्द्र-आखेटपुर, 2013 में बूथ मतदान-1096, कांग्रेस को मिले वोट-649।

More Videos

Web Title "Election 2018 : No change in booth area after five year"