इनके लिए तो बाएं हाथ का खेल है क्रिकेट

By: Brijesh Chandra Sirmour

Updated On:
13 Aug 2019, 12:04:12 PM IST

  • लेफ्ट हैण्ड दिवस पर विशेष-बॉलिंग और बैटिंग से राइट हैण्ड वालों को सकते में ला देतें है लेफ्टी

शहडोल. बड़े-बड़े कामों को अंजाम देना कई लोगों के लिए बाएं हाथ का खेल हो सकता है, लेकिन जब बांए हाथ से ही कोई अपने हर कार्य को अंजाम देता है तो उसके लिए हर कार्य आसान ही हो जाता है। क्रिकेट में राइट हैण्ड के खिलाडिय़ों की संख्या तो बहुत होती है, मगर लेफ्ट हैण्ड के खिलाड़ी बिरले ही होते हैं। ऐसी स्थिति में बांए हाथ के खिलाड़ी को हाथो हाथ लिया जाता है, क्योंकि राइट हैण्ड के खिलाड़ी को लेफ्टी खिलाड़ी बहुत जल्द सकते में ला देते हैं। लेफ्ट हैण्ड दिवस पर हम आपको जिले के कुछ ऐसे लेफ्टी खिलाडिय़ों से मिलवा रहे हैं, जो क्रिकेट खेल में अपनी विशिष्ट पहचान बना रहे है। लेफ्टी पूनम सोनी मध्यप्रदेश के अण्डर-19 की टीम में अपना खेल कला कौशल का प्रदर्शन कर चुकी है और अब मप्र की महिला सीनीयर टीम में है। इसी तरह शशिकला यादव मप्र की टीम में मीडियम बेस बॉलर के रूप जानी जाती है,क्योंकि इनकी बालिंग मे काफी स्वीन है। मप्र के अण्डर-16 की खिलाड़ी संस्कृति गुप्ता भी अपने खेल का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं। मध्यप्रदेश की सीनीयर टीम के हिमांशु मंत्री अपने आपको लेफ्ट हैण्डी होने का सौभाग्य शाली मानते है। अण्डर-23 के प्रदेश स्तर के खिलाड़ी आशिफ अली की लेफ्ट हैण्ड की बॉलिंग और बैटिंग लोगोंं काफी आकर्षित करती है। इसी तरह लेफ्ट हैण्डी होने की वजह से ही अक्षत द्विवेदी का चयन भी मध्यप्रदेश की अण्डर-16 के कैम्प के लिए हुआ है। इसके अलावा अण्डर-13 के ओजस्व अवस्थी व अक्की सोनी एवं अण्डर-15 के कान्हा जयसिंघानी, हिमांशु बर्मन व ऋषभ यादव भी अपने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन कर रहे है।
एक्सपर्ट व्यू
बीसीसीआई लेवल के कोच आशुतोष श्रीवास्तव ने बताया है कि क्रिकेट में लेफ्टी खिलाडिय़ों की एक अलग ही पहचान होती है और वह खेल के प्रति कुछ ज्यादा सेंसटिव व एक्टिव होते हैं। इसलिए राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रिय स्तर के मैचों में लेफ्टी खिलाडिय़ों को जरूर रखा जाता है।

Updated On:
13 Aug 2019, 12:04:12 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।