scriptतालाबों की घास और कचरे से नपा बनाएगी खाद | Composting of ponds with grass and wastes | Patrika News

तालाबों की घास और कचरे से नपा बनाएगी खाद

locationशाहडोलPublished: May 21, 2019 08:54:13 pm

Submitted by:

lavkush tiwari

पार्क और डिवाइडरों के बीच पौधे में होगा उपयोग

Composting of ponds with grass and wastes

Composting of ponds with grass and wastes

शहडोल. नपा अब नगर से निकलने वाले तालाबों के कचरे और मलवे तथा घास से कंपोस्ट बनाएगी, यह प्रयोग नपा द्वारा कमिश्नर शोभित जैन की पहल पर करने जा रही है। बताया गया है कि नगर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत तालाबों से निकलने वाली घास और कचरे सहित नगर के अन्य श्रोतों से निकलने वाले गीले कचरे को मिलाकर कंपोस्ट का निर्माण करेगी और उसके बाद इस घास का उपयोग नगरपालिका द्वारा नगर के टैगोर पार्क, बाणगंगा पार्क, के अलावा नगर के अन्य छोटे बड़े पार्क में लगे पौधों में उपयोग की जाएगी। बताया गया है कि नपा द्वारा इसके अलावा नगर की बनी मुख्य सड़कों के बीच बनाए गए डिवाइरों के बीच लगे पौधों में भी इस खाद का उपयोग किया जाएगा। बताया गया है कि इस घास और कचरे में सबसे ज्यादा उर्वरा शक्ति और नाइट्रोजन की मात्रा अधिक होने से यह कंपोस्ट बहुत उपयोगी मानी गई है, जिसके उत्पादन के लिए पहल शुरू कर दी गई है।
नाडेफ के माध्यम से बनेगी खाद-
बताया गया है कि नगर के तालाबों से निकलने वाली घास और कचरे को इकट्ठा कर नगर के टैगोर पार्क और बाणगंगा तथा जमुआ में बनाए गए नाडेफ सिस्टम के माध्यम से खाद का उत्पादन किया जाएगा। बताया गया है कि घास और कचरे को नाडेफ सिस्टम में डाला जाएगा और लगभग एक महीने के बीच खाद की निकासी नाडेफ से करने के बाद उसका उपयोग पौधों में किया जाएगा। बताया गया है कि लगभग एक क्विंटल घास और कचरे से 25 से 30 किलो कंपोस्ट का उत्पादन किया जा सकेगा।
बनाई जाएगी घास और कचरे की खाद
कमिश्नर साहब की पहल पर नगर के तालाबों से निकलने वाली घास और कचरे से नाडेफ के माध्यम से कंपोस्ट का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए पहल की जा रही है। इस खाद का उपयोग पार्कों और रोड़ डिवाइडरों के बीच लगे पौधों में किया जाएगा।
अमित तिवारी
सीएमओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो