scriptबाइक से पूरा किया पाक बॉर्डर तक का सफर | Bike ride completed to Pak border | Patrika News

बाइक से पूरा किया पाक बॉर्डर तक का सफर

locationशाहडोलPublished: Dec 22, 2017 01:25:05 pm

Submitted by:

Shahdol online

श्रीनगर लेह और स्फीती वैली सहित तमाम जगहों की यात्रा, तीन दोस्तों की लांग ड्राइव

Bike ride completed to Pak border

Bike ride completed to Pak border

बाइक से पूरा किया पाक बॉर्डर तक का सफर

शहडोल. जूनुन और हौसले मजबूत हैं तो मंजिल आसान हो जाती है। कुछ ऐसा ही शहर के तीन युवाओं ने साबित कर दिखाया है। बाइक राइडिंग और प्रकृति से इतना लगाव कि हर साल हजारों किमी दोस्तों के साथ बाइक और कार से निकल जाते हैं। शहर के अधिवक्ता गौतम राज, व्यवसायी राहुल अग्रवाल और रवि शुक्ला पिछले तीन साल से बाइक और कार से देश के अलग- अलग हिस्सों में भ्रमण कर रहे हैं।
युवाओं की मानें तो पिछले तीन सालों में देश के एक दर्जन से अधिक टूरिस्ट जगहों में घूम चुके हैं। युवाओं के अनुसार पहली यात्रा काफी साहसिक रही और खतरनाक अनुभवों से गुजरना पड़ा लेकिन हार नहीं मानी। इसके बाद से हर साल इस साहसिक यात्रा का सिलसिला शुरू हो गया। रवि शुक्ला के अनुसार 2014 में बाइक से बाबा बर्फानी की यात्रा के अलावा श्रीनगर, बालटाल, लेह और तुरतुक तक गए थे। तुरतुक 1971 के पहले पाकिस्तान के कब्जे में था। इसके बाद २०१६ में दोबारा नेपाल के मुस्तांग तक का सफर दोस्तों के साथ पूरा किया। इसी तरह हाल ही में 2017 में गौतम राज, राहुल अग्रवाल और रवि शुक्ला ने शहडोल से देश के कई हिस्सों में घूमते हुए कार से स्फीती वैली कुंजुम पास तक पहुंच गए।
कई बार भयावह थे पल
युवाओं की मानें तो कई मर्तबा खतरनाक पलों का भी सामना करना पड़ा। रवि शुक्ला ने बताया कि स्फीती वैली के भ्रमण के दौरान ताबो और काजा के रास्ते में अचानक पहाड़ के पत्थर गिरने शुरू हो गए थे। एक ओर खाई थी और दूसरी ओर सकरा रास्ता। ऊपर से पहाड़ों से कार में लगातार पत्थर गिर रहे थे, पूरे साथी सहम गए थे और कार भी क्षतिग्रस्त हो गई थी लेकिन फिर भी सकरे रास्ते में चलते रहे और लगभग दो घंटे के बाद सुरक्षित जगह में पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो